बिहार: नीतीश ने सौर ऊर्जा परियोजनाओं में तेजी लाने के दिए निर्देश

मुख्यमंत्री ने चर्चा के क्रम में स्मार्ट प्रीपेड मीटर सिस्टम लागू करने की प्रक्रिया में तेजी लाने के निर्देश दिए.

बिहार: नीतीश ने सौर ऊर्जा परियोजनाओं में तेजी लाने के दिए निर्देश
नीतीश कुमार ने मंगलवार को ऊर्जा विभाग के अधिकारियों को सौर ऊर्जा परियोजनओं में तेजी लाने के निर्देश दिए. (फाइल फोटो)

पटना: बिहार में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मंगलवार को ऊर्जा विभाग के अधिकारियों को सौर ऊर्जा परियोजनओं में तेजी लाने के निर्देश दिए, ताकि कजरा और पीरपैंती सौर ऊर्जा परियोजनाएं जल्द शुरू हो सकें. मुख्यमंत्री ने ऊर्जा विभाग के प्रस्तुतीकरण के दौरान कजरा और पीरपैंती सौर ऊर्जा परियोजना पर विस्तार से चर्चा की.

प्रस्तुतीकरण में 1320 मेगावाट के बक्सर ताप विद्युत परियोजना और तेनुघाट विद्युत निगम लिमिटेड (टीवीएनएल) पर भी विस्तार से चर्चा की गई. प्रस्तुतीकरण के दौरान 'स्मार्ट प्री-पेड मीटर सिस्टम' के बारे में प्रधान सचिव ने विस्तृत जानकारी दी. उन्होंने बताया कि स्मार्ट प्री-पेड मीटर लग जाने से बिजली की बेवजह खपत रुकेगी और लोगों को बिजली बिल जमा करने की दिक्कतों से भी मुक्ति मिलेगी. 

मुख्यमंत्री ने चर्चा के क्रम में स्मार्ट प्रीपेड मीटर सिस्टम लागू करने की प्रक्रिया में तेजी लाने के निर्देश दिए. जर्जर तारों को बदलने के निर्देश देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा, "ग्रामीण एवं शहरी दोनों क्षेत्रों में जर्जर तार को बदलने के लिए तेजी से काम करते रहना है. कहीं भी कोई जर्जर तार न छूटे इसका पूरा ख्याल रखा जाए." 

इस दौरान दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना पर भी विस्तारपूर्वक चर्चा की गई. बैठक में ऊर्जा मंत्री विजेंद्र प्रसाद यादव, मुख्य सचिव दीपक कुमार, विकास आयुक्त सुभाष शर्मा, ऊर्जा विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत सहित कई वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे. (इनपुट IANS से भी)