बिहार : नीतीश कुमार और लालू यादव के घर छठ पर्व की रौनक
Advertisement

बिहार : नीतीश कुमार और लालू यादव के घर छठ पर्व की रौनक

सूर्योपासना के महापर्व छठ के चार दिवसीय अनुष्ठान के अंतिम दिन शुक्रवार को उदीयमान सूर्य के अर्घ्य के साथ ही यह पर्व समाप्त हो गया. इस पर्व के दौरान मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और राष्ट्रीय जनता दल (राजद)अध्यक्ष लालू प्रसाद के घर पर खास रौनक रही.

राबड़ी देवी ने घर में बने कुंड से अर्घ्य अर्पित किया (फोटो- ट्विटर@laluprasadrjd)

पटना: सूर्योपासना के महापर्व छठ के चार दिवसीय अनुष्ठान के अंतिम दिन शुक्रवार को उदीयमान सूर्य के अर्घ्य के साथ ही यह पर्व समाप्त हो गया. इस पर्व के दौरान मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और राष्ट्रीय जनता दल (राजद)अध्यक्ष लालू प्रसाद के घर पर खास रौनक रही. छठ के अंतिम दिन दोनों नेताओं ने भगवान भास्कर को अर्घ्य अर्पित किया और बिहार के उज्जल भविष्य की कामना की. राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद के घर उनकी पत्नी और पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी ने छठ किया. इस दौरान लालू-राबड़ी आवास पर छठ की चहल-पहल रही. राबड़ी देवी ने शुक्रवार को आवास में बने कुंड में खड़े होकर उदीयमान सूर्य को अर्घ्य अर्पित किया. 

  1. उगते सूर्य को अर्घ्य देने के साथ छठ संपन्न
  2. मुख्यमंत्री आवास पर दिखी छठ की रौनक
  3. राबड़ी देवी ने घर में बने कुंड से अर्घ्य अर्पित किया

इस अवसर पर लालू प्रसाद, तेजस्वी प्रसाद, तेजप्रताप, मीसा भारती सहित अन्य लोगों ने सूर्य को अर्घ्य दिया. पूर्व मंत्री और लालू प्रसाद के पुत्र तेजप्रताप ने इस मौके की कई तस्वीर सोशल साइट पर साझा की है.

उगते सूर्य को अर्घ्य देने के साथ छठ संपन्न

लालू प्रासद ने छठ को भारतीय संस्कृति का सबसे बड़ा पर्व बताया. उन्होंने कहा कि छठी मैया की कृपा से सारे कष्ट दूर हो जाते हैं. यह प्रकृति की पूजा है. प्रकृति में सूर्य से ही सभी संचालित होते हैं. उन्होंने कहा कि उनकी मनोकामना यही है कि सभी की मनोकामनाएं पूरी हों. उन्होंने कहा कि हर साल बारिश हो, जिससे किसानों को अच्छी पैदावार मिले. 

इधर, पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी ने भी लोगों को छठ की शुभकामनाएं दी. उन्होंने कहा कि यह कठिन पर्व है लेकिन अगर स्वच्छता और शुद्ध मन से किया जाए तो कोई भी कष्ट नहीं होता.

सूर्य की अराधना से पूरी होती है हर मनोकामना, जानिए अर्घ्य देने की विधि

मुख्यमंत्री आवास पर भी इस साल छठ की रौनक रही. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के आवास पर छठ के दौरान भक्तिमय माहौल रहा. मुख्यमंत्री आवास में नीतीश कुमार ने उदयमान सूर्य को अर्घ्य दिया और बिहार के उज्जवल भविष्य की कामना की. मुख्यमंत्री की भाभी, भतीजी, भांजे की पत्नी और भांजी यहां आकर छठ में शामिल हुए.

इसके अलावा, कई राजनीतिक दल के नेताओं ने भी छठ पर्व मनाया. पूर्व शिक्षा मंत्री अशोक चौधरी के घर भी धूमधाम से छठ मना. इधर, केंद्रीय मंत्री रामकृपाल यादव के घर भी छठ मनाया गया. यादव के परिजनों ने पुनपुन नदी पहुंचकर भगवान भास्कर को अर्घ्य अर्पित किया.