बिहार: नीतीश कैबिनेट ने 29 एजेंडों पर लगाई मुहर, ICAR के अनुरूप शिक्षकों को मिलेगा वेतन

परिवहन विभाग में अपर जिला परिवहन पदाधिकारी की नियुक्ति को लेकर भी कैबिनेट ने अपनी मुहर लगाई है. इसकी नियुक्ति बिहार परिवहन सेवा (BPC) नियमावली 2020 के तहत होगी.

बिहार: नीतीश कैबिनेट ने 29 एजेंडों पर लगाई मुहर, ICAR के अनुरूप शिक्षकों को मिलेगा वेतन
बिहार के मुख्यमंत्री हैं नीतीश कुमार. (फाइल फोटो)

पटना: मंगलवार को राजधानी पटना में नीतीश कुमार (Nitish Kumar)  कैबिनेट की बैठक में 29 एजेंडों पर महुर लगी. बैठक में निर्णय लिया गया है कि एबीसी लोगों को लघु उद्योग लगाने के लिए सरकार राशि देगी. लोगों को 10 लाख रुपए में से 50 परसेंट का अनुदान मिलेगा. इसके लिए 102 करोड़ की राशि स्वीकृत की गई है.

इसके अलावा अनुसूचित जनजाति के तर्ज पर अतिपिछड़ा वर्ग के लोगों को भी लाभ मिलेगा. इस बाबत मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पहले ही ऐलान किया था. अब सीएम के ऐलान पर कैबिनेट ने अपनी मुहर लगाई है.

वहीं, बिहार पशु विज्ञान विश्वविद्यालय और इसके अधीनस्थ सभी संस्थानों के शिक्षकों व शिक्षकेतर कर्मियों को आईसीएआर (ICAR) के अनुरूप वेतन देने का फैसला भी लिया गया है.

इसके साथ ही परिवहन विभाग में अपर जिला परिवहन पदाधिकारी की नियुक्ति को लेकर भी कैबिनेट ने अपनी मुहर लगाई है. इसकी नियुक्ति बिहार परिवहन सेवा (BPC) नियमावली 2020 के तहत होगी.

वहीं, कैबिनेट मीटिंग में इस बात पर भी मुहर लगी है कि बिहार राज्य एड्स नियंत्रण समिति में नियुक्त एवं कार्यरत सभी कर्मियों के सेवा कार्य के दौरान मृत्यु होने पर उनके आश्रितों को चार लाख का अनुग्रह अनुदान भी सरकार द्वारा दिया जाएगा.