नीतीश कुमार ने बाहर फंसे लोगों को लेकर की समीक्षा बैठक, AES को लेकर भी दिए निर्देश
Advertisement

नीतीश कुमार ने बाहर फंसे लोगों को लेकर की समीक्षा बैठक, AES को लेकर भी दिए निर्देश

सीएम नीतीश कुमार ने मुख्य सचिव निर्देश दिया और कहा है कि प्रोटोकॉल के हिसाब से ही समस्या का हल करें. सीएम नीतीश कुमार ने साथ ही हाउस और हेल्पलाइन नंबर पर आए फोन की जानकारी भी हल लेने को कहा है.

नीतीश कुमार ने साथ ही हाउस और हेल्पलाइन नंबर पर आए फोन की जानकारी भी हल लेने को कहा है. (फाइल फोटो)

पटना: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बिहार के बाहर फंसे लोगों के बारे में समीक्षा बैठक की. बैठक में सीएम नीतीश कुमार ने मुख्य सचिव निर्देश दिया और कहा है कि प्रोटोकॉल के हिसाब से ही समस्या का हल करें. सीएम नीतीश कुमार ने साथ ही हाउस और हेल्पलाइन नंबर पर आए फोन की जानकारी भी हल लेने को कहा है.

बैठक के दौरान सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि मुख्यमंत्री आवास के फोन, स्थानीय आयुक्त के हेल्पलाइन नंबर और आपदा प्रबंधन विभाग के हेल्पलाइन नंबर पर बड़ी संख्या में फोन आए थे. इसको लेकर उनकी ओर से तमाम निर्देश दिए गए थे. ऐसे में अब जरूरी है कि निर्देशों और फैसलों का कितना पालन हुआ है. इसलिए जिन लोगों ने फोन किया था, उन्हें वापस फोन करके पता लगाया जाए, क्या उनकी समस्या का समाधान हुआ है. अगर उन्हें अब भी कोई समस्या है, तो उसे दूर किया जाए.

मुख्यमंत्री ने कहा कि जो लोग बाहर से बिहार आ गए हैं, उनकी स्क्रीनिंग, भोजन, आवासन की व्यवस्था के साथ-साथ उन्हें चिकित्सीय सुविधा उपलब्ध कराई जाए. इस दौरान कोरोना वायरस को लेकर तय किये गये प्रोटोकाॅल का पालन किया जाए. मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया कि यह सुनिश्चित करें कि बाहर से आए लोगों को किसी तरह की समस्या न हो. 

बैठक में मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया कि कोरोना के संक्रमित मरीजों के संपर्क में आने वाले संदिग्ध लोगों की ट्रैकिंग कराई जाए. उनकी जांच हो, इसके लिये आवश्यक उपकरण, टेस्टिंग किट एवं अन्य आवश्यक सामग्री उपलब्ध रहे, ये भी अधिकारी तय करें.

बैठक में बर्ड फ्लू एवं स्वाईन फ्लू को लेकर भी मुख्यमंत्री ने समीक्षा की और मुख्य सचिव को निर्देश दिया कि बर्ड फ्लू एवं स्वाइन फ्लू की स्थिति का भी लगातार नजर रखें. जो भी जरूरी कदम उठाने पड़ें, उठाएं.

मुख्यमंत्री ने मुजफ्फरपुर और आसपास के जिलों में गर्मी के दिनों में होनेवाले एक्यूट इंसेफ्लाइटिस सिंड्रोम ( एइएस) के बारे में भी बात की और कहा कि अभी से ही पूरी तैयारी रखी जाए.  एईएस प्रभावित संभावित क्षेत्रों में सभी प्रकार के सुरक्षात्मक उपाय करें. जागरूकता अभियान शुरू करें. जिन इलाकों में बीमारी फैलती है, वहां  स्वच्छता का ध्यान रखें.

मुख्यमंत्री ने लोगों से अपील की कि कोरोना संक्रमण की गंभीरता को देखते हुए सब लोग सचेत रहें. किसी तरह से पैनिक होने की जरूरत नहीं है. जो जहां हैं, वहीं, सोशल डिस्टेंसिंग को अपनाएं. लॉक डाउन का पालन करें.लोग अपने घर के अंदर रहें, अनावश्यक रूप से बाहर न निकलें. किसी को भी समस्या नहीं होने दी जाएगी.