VIDEO: पुलिस मुख्यालय के उद्घाटन में नीतीश कुमार दबाते रह गए बटन, पर नहीं हिला परदा
Advertisement

VIDEO: पुलिस मुख्यालय के उद्घाटन में नीतीश कुमार दबाते रह गए बटन, पर नहीं हिला परदा

सरदार पटेल भवन के उद्घाटन के दौरान एक अप्रत्याशित वाक्या हुआ, जिसकी किसी ने कल्पना भी नहीं की थी. 

नीतीश कुमार ने पुलिस मुख्यालय का उद्घाटन किया.

विनय कुमार, पटनाः बिहार पुलिस मुख्यालय को नीतीश सरकार की ओर से तोहफे के तौर पर अपना नया भवन मिल गया है. 100 सालों बाद पुलिस मुख्यालय का भवन अब आलिशान हो गया है. नया पुलिस मुख्यालय सरदार पटेल भवन 325 करोड़ की लागत से बनकर तैयार हुआ है. सीएम नीतीश कुमार ने इस भवन का उद्घाटन किया. सरदार पटेल भवन के उद्घाटन के दौरान एक अप्रत्याशित वाक्या हुआ, जिसकी किसी ने कल्पना भी नहीं की थी. दरअसल, उद्घाटन मुख्यमंत्री को रिमोट के जरिए करना था लेकिन ऐन मौके पर सीएम नीतीश कुमार बटन दबाते रह गए पर परदा हिला ही नहीं, बाद में एक कर्मचारी ने अपने हाथों से शिलापट के परदे को हटाया.

  1. नीतीश कुमार लगातार रिमोट दबाते रहे लेकिन परदा नहीं खुला
  2. अधिकारियों की लापरवाही से हाईटेक बिल्डिंग की पोल खुल गई
  3. हाई-सिक्योरिटी और हेलीपैड से लैस है पुलिस का नया मुख्यालय

उद्धाटन समारोह में अधिकारियों की पोल खुल गई
हाईटेक बिल्डिंग के उद्धाटन समारोह में अधिकारियों की पोल खुल गई. नीतीश कुमार के कई बार रिमोट दबाने के बाद भी परदा नहीं खुला. मौका था बिहार पुलिस मुख्यालय के नए भवन के उद्धाटन का लेकिन अचानक समारोह में एक ऐसी तस्वीर सामने आई जिससे बिहार के अधिकारी अपने कामों को लेकर कितने सतर्क हैं इसकी पोल एक बार फिर खुल गई. इस वजह सीएम को शर्मिंदगी का सामना करना पड़ा.

नीतीश कुमार लगातार रिमोट दबाते रहे लेकिन परदा नहीं खुला
यह तस्वीर उस वक्त सामने आई जब सीएम नीतीश कुमार अपनी अति महत्वकांक्षी योजना बिहार का पहला भूकंपरोधी पुलिस मुख्यालय भवन का उद्घाटन करने पहुंचे थे. कार्यक्रम में सीएम नीतीश कुमार को रिमोट से उद्घाटन करना था. जिसके बाद सेंसर से अपने आप परदा उठ जाता. सीएम नीतीश ने मंच पर उद्धाटन करने के लिए हाथ में रिमोट लिया और उद्घाटन के लिए खड़े हुए. लेकिन सामने लगे शिलापट्ट से परदा उठाने के लिए नीतीश कुमार लगातार रिमोट दबाते रहे लेकिन परदा नहीं खुला.

 

fallback

अधिकारियों की लापरवाही से हाईटेक बिल्डिंग की पोल खुल गई
नाकाम कोशिश के बाद सीएम निराश होकर बैठ गए. दर्शक दीर्घा में बैठे लोग इस घटना को देख भौचक्के रह गए और अधिकारियों ने अपनी फजीहत होते देख अंत में अपने हाथों से शिलापट्ट का परदा हटाया. जिसके बाद 325 करोड़ की लागत से बनी इस भूकंपरोधी हाईटेक बिल्डिंग का उद्घाटन हो सका. लेकिन उद्घाटन में ही अधिकारियों की लापरवाही से हाईटेक बिल्डिंग की पोल खुल गई.

पटना के जवाहर लाल नेहरू मार्ग पर 325 करोड़ की लागत से बने राज्य के पहले भूकंपरोधी सरदार पटेल भवन के उद्घाटन के मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार जिस तरह पुलिसकर्मियों को सुरक्षित रखने के लिए सजग है, उसी तरह पुलिसकर्मियों का भी दायित्व है कि राज्य के लोगों को सुरक्षित और भयमुक्त रखा जाए. उन्होंने कहा कि सरकार पुलिस को पूरी तरह अत्याधुनिक बनाने के लिए तत्पर है. 

fallback

हाई-सिक्योरिटी और हेलीपैड से लैस है पुलिस का नया मुख्यालय 'सरदार पटेल भवन' 
बिहार पुलिस के जिस नए मुख्यालय का सीएम ने उद्घाटन किया. इसकी लागत 325 करोड़ आई है. 7.2 एकड़ में बने इस पुलिस मुख्यालय भवन में 625 कमरे हैं. भवन की विशेषता है कि यह भूकंपरोधी है और इसमें 12 दिनों का बैकअप है. बताया जा रहा है कि रिक्टर स्केल 8 के भूकम्प का भी असर नहीं होगा. इसकी छत पर हैलीपैड भी बनाया गया है, जो आपदा के दौरान प्रयोग में लाया जा सकता है. इस मौके पर मुख्यमंत्री ने पुलिस महकमे को चेतावनी देते हुए कहा कि किसी भी अपराध में चूक होने पर वे बख्शे नहीं जाएंगे. उन्होंने पुलिसकर्मियों को ईमानदारी से काम करने की नसीहत दी. 

बिल्डिंग का गंदा पानी भवन से बाहर नहीं जाएगा
सरदार पटेल भवन कई सुविधाओं से लैस है. बिहार पुलिस आधुनिकिकरण के क्षेत्र में सरदार पटेल भवन को मील का पत्थर माना जा रहा है. इस भवन में वाटर ट्रीटमेंट प्लांट भी लगा हुआ है. जिसकी वजह से इस बिल्डिंग का गंदा पानी भवन से बाहर नहीं जाएगा. यह पुलिस मुख्यालय पटना के जवाहरलाल नेहरू मार्ग पर बना है. इस उद्घाटन समारोह में डिप्टी सीएम सुशील मोदी समेत कई गणमान्य लोगों ने भी भाग लिया.