नीतीश कुमार ने छठ घाटों का निरीक्षण किया
Advertisement

नीतीश कुमार ने छठ घाटों का निरीक्षण किया

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने छठ पर्व के मद्देनजर रविवार को दूसरी बार गंगा नदी किनारे स्थित छठ घाटों का निरीक्षण किया. 

सीएम नीतीश कुमार ने छठ पर्व के मद्देनजर रविवार को दूसरी बार गंगा नदी किनारे स्थित छठ घाटों का निरीक्षण किया. (फोटो साभार : @NitishKumar)

पटना:  बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने छठ पर्व के मद्देनजर रविवार को दूसरी बार गंगा नदी किनारे स्थित छठ घाटों का निरीक्षण किया. यहां दानापुर के नासरीगंज से पटना सिटी के कंगन घाट तक स्टीमर के जरिए से गंगा घाटों का निरीक्षण के दौरान नीतीश ने पदाधिकारियों को घाटों की सफाई, सुरक्षा एवं स्वच्छता के संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश दिये.

मुख्यमंत्री ने नासरीगंज से कंगन घाट के बीच स्थित सभी छठ घाटों का करीब तीन घंटे तक अवलोकन किया और लगातार अधिकारियों को दिशा-निर्देश देते रहे ताकि छठ व्रतियों को किसी प्रकार की कठिनाई न हो. उन्होंने गंगा घाटों के निरीक्षण के क्रम में घाटों की स्थिति पर संतोष व्यक्त किया.

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि जिन घाटों पर सीढ़ी नहीं है वहां अच्छे से ढलाव बनाया जाये ताकि छठ व्रतियों को घाटों तक पहुंचने में कोई कठिनाई न हो, इसके लिये कुछ घाटों को नामांकित भी करवाया. उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि घाटों तक पहुंचने के लिए पहुंच मार्ग भी दुरूस्त की जाये.

उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने भी महापर्व छठ की शुरुआत से पहले रविवार को घाटों पर सुरक्षा, बैरिकेडिंग, प्रकाश व्यवस्था, महिलाओं के लिए चेंजिंग इनक्लोजर और पहुंच पथ आदि की व्यवस्था का निरीक्षण करने के बाद अधिकारियों को सारी सुविधाओं को पुख्ता बनाने के निर्देश दिये.

पटना के गांधी घाट से आधा दर्जन घाटों का निरीक्षण करने के बाद सुशील ने बताया कि इस साल छठ घाटों पर डाक्टरों की 120 टीमें तैनात रहेंगी और उनकी सहायता के लिए 211 पैरा मेडिकल स्टाफ और 33 एंबुलेंस को लगाया जाएगा.

उन्होंने कहा कि पर्व के दौरान किसी तरह की अफवाह न फैले, इसलिए सही जानकारी के लिए सूचना तंत्र को हाईटेक करते हुए मोबाइल ऐप जारी किये गए हैं. जीपीआरएस नेविगेशन सिस्टम से भी जानकारी प्राप्त की जा सकेगी. पूजन-सामग्री से कचरा न फैले, इसके लिए स्थान तय किये गए हैं. दमकलों को हर वक्त तैयार रहने को कहा गया है.

सुशील ने कहा कि बिहार की सांस्कृतिक पहचान से जुड़े छठ पर्व की सारी व्यवस्था प्रकाश पर्व के उच्चतम मानक पर की जाएगी. श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए शहर के 23 तालाबों को अर्घ्यदान के लिए उपयुक्त बनाया जा रहा है. अर्घ्यदान के दौरान होने वाली घटनाओं को रोकने के लिए वाटर एम्बुलेंस, एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमें तैयार रहेंगी. 200 नावें रिवर पेट्रोलिंग में लगायी जा रही हैं.