CM नीतीश ने 10 जिलों के क्वारेंटाइन केंद्र का किया निरीक्षण, श्रमिकों से की बात: अनुपम कुमार
Advertisement

CM नीतीश ने 10 जिलों के क्वारेंटाइन केंद्र का किया निरीक्षण, श्रमिकों से की बात: अनुपम कुमार

सीएम ने क्वारेंटाइन केन्द्रों पर मिल रही सुविधाओं के बारे में भी जानकारी ली. सेंटर में खाने की व्यवस्था, किचन, साफ सफाई एवं अन्य सुविधाओं का डिजीटल निरीक्षण भी किया.

CM नीतीश ने 10 जिलों के क्वारेंटाइन केंद्र का किया निरीक्षण, श्रमिकों से की बात: अनुपम कुमार. (फाइल फोटो)

पटना: सूचना जन-सम्पर्क विभाग के सचिव अनुपम कुमार ने कहा कि, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने आज वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए शुक्रवार को 10 जिले के 20 ब्लाक क्वारेंटाइन सेंटर का डिजीटल निरीक्षण, समीक्षा एवं आवासित मजदूरों एवं पदाधिकारियों से बात की.

CM ने सुविधाओं की जानकारी ली
इस दौरान, मुख्यमंत्री ने विभिन्न क्वारेंटाइन केन्द्रों पर मिल रही सुविधाओं के बारे में भी जानकारी ली. सेंटर में खाने की व्यवस्था, किचन, साफ सफाई एवं अन्य सुविधाओं का भी डिजीटल निरीक्षण किया गया. क्वारेंटाइन सेंटर में दी जा रही सुविधाओं की आवासित लोगों ने सराहना की. लोगों ने कहा कि क्वारेंटाइन सेंटर में, उन्हें किसी प्रकार की दिक्कत नहीं है और वे बिहार में ही रहकर अपना काम करना चाहते हैं. सरकार रोजगार सृजन के लिए लगातार काम कर रही है.

मास्क बनाने का चल रहा काम
मुख्यमंत्री ने कहा कि, बिहार में पेवल व्लाक्स की असीम संभावनाएं हैं, हर घर पक्की गली-नाली एवं अन्य योजनांतर्गत किए जा रहे कार्यों में पेवर ब्लाक्स का उपयोग करें. इसके लिए उद्दोग विभाग को आवश्यक कदम उठाने का भी निर्देश दिया गया है. कई सेंटर में मास्क (Mask) बनाने का काम किया जा रहा है, किसी सेंटर में आवासित लोग टेलरिंग, कुकिंग एवं अन्य स्किल में दक्ष हैं.

आर्थिक विकास में सहयोग दे लोग
अनुपम कुमार ने कही कि, सीएम ने सभी लोगों से अपील की कि वे यहीं रहें और राज्य के आर्थिक विकास में अपना योगदान दें. इसके साथ ही, पदाधिकारियों को क्वारेंटाइन सेंटर की व्यव्स्था सुदृढ़ रखने का भी निर्देश दिया गया है. सूचना सचिव ने बताया कि, लॉकडाउन (Lockdown) के समय 4 लाख 18 हजार फंकशनल योजनाओं के तहत अब तक 2 करोड़ 93 लाख मानव दिवस सृजित किये जा चुके हैं.  

629 कोरोना संक्रमित हुए ठीक
वीडियो कांफ्रेंसिंग में स्वास्थ्य विभाग के सचिव लोकेश कुमार सिंह ने कहा कि, बिहार में अब तक कोरोना संक्रमण के 58905 जांच किए जा चुके हैं. इसमें 2105 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. पिछले 24 घंटे में 36 लोग ठीक हो चुके हैं, अब तक कुल 629 लोग कोरोना से स्वस्थ्य होकर घर जा चुके हैं.

जांच की क्षमता बढ़ाई जा रही
स्वास्थ्य सचिव ने कहा कि, मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद बिहार में लगातार टेस्टिंग क्षमता बढ़ाई जा रही है. 3 मई के बाद आए प्रवासियों के सैंपल जांच किए गए, जिनमें 1184 पॉजिटिव पाए गए. वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए जानकारी में हुए एडीजी पुलिस मुख्यालय जितेन्द्र कुमार ने कहा कि, लाँकडाउन का सख्ती से पालन कराया जा रहा है और कोविड-19 से निपटने के लिए उठाए जा रहे कदमों में जो अवरोध पैदा कर रहा है, उसके खिलाफ सख्त कदम उठाए जा रहे हैं.

एडीजी ने कहा कि, पिछले 24 घंटे में 13 एफआरआई (FIR) दर्ज किए गए हैं, 28 गिरफ्तारियां हुई हैं और 934 वाहन जब्त किए गए है.