CM नीतीश ने ISBT-कोरोना उपचार केंद्र का किया निरीक्षण, व्यवस्थाओं को बारीकी से देखा
Advertisement

CM नीतीश ने ISBT-कोरोना उपचार केंद्र का किया निरीक्षण, व्यवस्थाओं को बारीकी से देखा

मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया कि, कोविड-19 उपचार केन्द्र में कोरोना संक्रमण के उपचार हेतु, सभी आवश्यक व्यवस्थाएं रखें, ताकि इलाज में किसी प्रकार की कोई कठिनाई नहीं आए

सीएम ने इस दौरान सभी व्यवस्थाओं को बारीकी से देखा.

पटना: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने शुक्रवार को कोविड-19 (COVID-19) उपचार केंद्र, योगीपुर ड्रेनेज पंपिंग सेट, पहाड़ी सम्प हाउस, बादशाही नाला एवं निर्माणाधीन अंतर्राज्यीय बस अड्डा का निरीक्षण किया. इस दौरान, सीएम ने कोरोना संक्रमितों के इलाज के लिए पाटलिपुत्र खेल परिसर, कंकड़बाग में बनाए गए 100 बेडों वाले कोविड-19 उपचार केंद्र का निरीक्षण किया. साथ ही, इस दौरान सभी व्यवस्थाओं को बारीकी से देखा.

कोरोना इलाज के लिए सभी व्यवस्था रखीं जाए
इस दौरान मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया कि, कोविड-19 उपचार केन्द्र में कोरोना संक्रमण के उपचार हेतु, सभी आवश्यक व्यवस्थाएं रखें, ताकि इलाज में किसी प्रकार की कोई कठिनाई नहीं आए और लोगों का सही से इलाज हो सके. साथ ही, सीएम ने उपचार केन्द्र पर दवाओं की पूर्ण उपलब्धता के साथ-साथ, निर्बाध ऑक्सीजन आपूर्ति की व्यवस्था को हर हाल में सुनिश्चित रखेंने का भी निर्देश दिया.

जलजमाव से निपटने की तैयारी का निरीक्षण किया
मुख्यमंत्री ने पटना एवं आसपास के इलाकों में जलजमाव की स्थिति से निपटने के लिए की गई तैयारियों का निरीक्षण किया. योगीपुर ड्रेनेज पंपिंग प्लांट एवं एनबीसीसी प्लांट के निरीक्षण के क्रम में, सचिव नगर विकास एवं आवास विभाग ने विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि, इस पंपिंग सेट के माध्यम से कंकड़बाग क्षेत्र की जलनिकासी की जाती है.

सीएम ने निर्देश देते हुए कहा कि, ट्रांसफार्मर को और ऊंचाई पर स्थापित किया जाए, ताकि जलजमाव की स्थिति में भी निर्बाध बिजली आपूर्ति हो सके और मशीन बंद नहीं हो सके. साथ ही, निर्बाध विद्युत आपूर्ति हेतु वैकल्पिक फीडर की भी व्यवस्था सुनिश्चित करें. रोस्टर के अनुसार, पर्याप्त संख्या में अधिकारियों एवं तकनीशियन की प्रतिनियुक्ति करें तथा उनकी उपस्थिति की मॉनीटरिंग भी करें.

मुख्यमंत्री ने पहाड़ी सम्प हाउस के निरीक्षण के दौरान निर्देश देते हुए कहा कि, बाईपास इलाके के एक तरफ जल की अधिकता होने पर वैकल्पिक व्यवस्था कर पानी को दूसरी तरफ के नाले में पहुंचाने की व्यवस्था करें, ताकि जलजमाव की स्थिति उत्पन्न नहीं हो. साथ ही, दूसरी तरफ भी जलनिकासी तेजी से हो, इसके लिए व्यवस्था सुनिश्चित करें.

नाले के पानी को ट्रीट करके ही गिराया जाए
सीएम ने बादशाही नाला के निरीक्षण के दौरान निर्देश देते हुए कहा कि, बादशाही नाला के पानी को ट्रीट करके ही पुनपुन में गिराया जाए, जो कि बाद में गंगा नदी में मिलता है. उन्होंने कहा कि, बादशाही नाला के किनारे-किनारे पक्की बाउंड्री बनायी जाए और नाला के किनारे सघन वृक्षारोपण भी कराया जाए. वहीं, नीतीश कुमार ने  निर्माणाधीन अंतर्राज्यीय बस अड्डा के निरीक्षण के दौरान कहा कि, कार्य में तेजी लाएं.