राजगीर में घोड़ा कटोरा पार्क का निरीक्षण करने पहुंचे CM नीतीश, काम देख हुए गदगद

जलवायु परिवर्तन विभाग के अंतर्गत राजगीर स्थित घोड़ा कटोरा पार्क का लोकार्पण किया. घोड़ा कटोरा पार्क का परिभ्रमण करने के क्रम में मुख्यमंत्री ने वॉच टावर में एंटी पोचिंग कैम्पस से आसपास के स्थलों का मुआयाना किया.

राजगीर में घोड़ा कटोरा पार्क का निरीक्षण करने पहुंचे CM नीतीश, काम देख हुए गदगद
नीतीश कुमार ने घोड़ाकटोरा पार्क के आसपास के स्थलों का मुआयाना किया.

राजगीर: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने पर्यावरण वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग के अंतर्गत राजगीर स्थित घोड़ा कटोरा पार्क का लोकार्पण किया. घोड़ा कटोरा पार्क का परिभ्रमण करने के क्रम में मुख्यमंत्री ने वॉच टावर में एंटी पोचिंग कैम्पस से आसपास के स्थलों का मुआयाना किया.

घोड़ा कटोरा पहुंच कर सीएम नीतीश कुमार काफी खुश नजर आए. खुशी का जाहिर करते हुए कहा कि यह पार्क लोगों को बहुत अच्छा लगेगा. काफी संख्या में हमने वृक्षारोपण करवाया है. कुछ दिन के बाद और वृक्ष लगेंगे. पानी निकास के लिए व्यवस्था की गई है. इसके आसपास बरसात की पानी घोड़ा कटोरा झील में चला जाएगा. पंच शृंखला पर्वत में खूबसूरती देखने लायक है. यहां आने वाले लोग पार्क का बड़ा लाभ लेंगे. 

साथ ही उन्होंने कहा कि पहले हम लोग ने यहां पर टॉयलेट ब्लॉक बनाया था. जो घोड़ा कटोरा देखने आए थे तो उसका इस्तेमाल करते थे. वह टावर से हमने जब देखा कि घोरा कटोरा झील कितनी खूबसूरत है. उसके बाद हमने निर्णय लिया कि यहां पार्क बनाया जाए. झील के बीच में भगवान बुद्ध की प्रतिमा लगी है. यह हजारों साल तक ठीक रहेगा. पार्क में बच्चों के लिए भी जगह दी गई है. यह पार्क को और विकसित किया जा रहा है. राजगीर आने के बाद सिर्फ कुंड में स्नान ही नहीं बल्कि घोड़ा कटोरा, कई और जगह घूम सकते हैं. घूमने का स्थल बना दिया गया है. यहां आने वालों को आनंद महसूस होगा.

घोड़ा कटोरा पार्क में ग्लास स्काईवॉक एक तरीके से तैयार हैं. लेकिन उसके सुरक्षा के लिए कुछ काम बाकी है. सीएम ने कहा कि हमने सुझाव दिया है. उस पर काम हो रहा है. बहुत जल्दी स्काई ग्लास वॉक खोल दिया जाएगा. उसका उद्घाटन किया जाएगा. काफी संख्या में लोग यहां पर पहुंचेंगे.

उन्होंने ये भी कहा कि घोड़ा कटोरा में रात में रूकने पर कहा कि रात में उचित नहीं है. सुबह से शाम तक लोग यहां आकर घूमेंगे. रात में रहना ठीक है नहीं है. घोड़ा कटोरा में मोबाइल नेटवर्क नहीं आने पर कहा कि नेटवर्क प्रॉब्लम आने पर लोग सिर्फ इसी प्रकृति के आनंद लेंगे. यहां आने के बाद इसी में लीन हो जाएंगे.