नीतीश कुमार का बड़ा बयान- शराबबंदी पूरे देश में हो लागू, यह गांधी जी का सपना था

नीतीश कुमार रविवार को नई दिल्ली में एक कार्यक्रम में शामिल हुए. इस कार्यक्रम में नीतीश कुमार ने शराबबंदी पर बड़ा बयान देते हुए कहा कि शराबबंदी सिर्फ देश के कुछ राज्यों में नहीं बल्कि पूरे देश में लागू होना चाहिए.

नीतीश कुमार का बड़ा बयान- शराबबंदी पूरे देश में हो लागू, यह गांधी जी का सपना था
नीतीश कुमार ने कहा कि ये महात्मा गांधी का सपना था. (फोटो साभार: @NitishKumar)

नई दिल्ली: नीतीश कुमार (Nitish Kumar) रविवार को नई दिल्ली में एक कार्यक्रम में शामिल हुए. इस कार्यक्रम में नीतीश कुमार ने शराबबंदी (Sharab Bandi) पर बड़ा बयान देते हुए कहा कि शराबबंदी सिर्फ देश के कुछ राज्यों में नहीं बल्कि पूरे देश में लागू होना चाहिए.

नीतीश कुमार ने कहा कि ये महात्मा गांधी का सपना था. उन्होंने कहा था कि शराब जिंदगी को बरबाद करती है. साथ ही उन्होंने कहा कि मोरारजी देसाई जब पीएम थे तो उन्होंने कोशिश की थी लेकिन ये सफल नहीं हो पाया था. नीतीश कुमार ने इस दौरान कई अहम बातें भी कही.

शराब बिकने से नहीं होती राजस्व की आमदनी
नीतीश कुमार ने कहा कि शराब जितना बिकता था उतनी राजस्व की आमदनी सरकार को नहीं होती है. जब हम सरकार में आए तो हमने ये सब देखा. हमने धीरे-धीरे शराब की दुकानें बंद करवानी शुरू की.  2011 में जब हम दोबारा जीतकर तो शराबबंदी के लिए अभियान की शुरुआत की. हमने कहा जो शराब छोड़ने के लिये प्रेरणा के तौर पर अच्छी पेंटिंग करेगा और अच्छा स्लोगन लिखेगा उसे पुरस्कृत करेंगे. 2015 में चुनाव के दौरान आशा कार्यकर्ताओं ने शराबबंदी की मांग की थी. हमने सरकार में आते ही शराबबंदी को लागू किया.

महिलाओं को थी शराब से दिक्कत
नीतीश कुमार ने कार्यक्रम में कहा कि हमने महिलाओं को एक लाइन में कहा था कि अगली बार आये तो शराबबंदी कानून लागू करेंगे. हम फिर जीतकर आए और इसे लागू किया. नगर पंचायत और नगर परिषद को छोड़कर सभी जगह कानून पहले फेज में लागू किया. हमें लगा था कि शहर में कैंपेन चलाना पड़ेगा. लेकिन महिलाओं ने दुकान का विरोध किया और हमें खुशी मिली. मैंने कहा ये तो बिना कैंपेन के ही हो गया. हमने अगले दिन कैबिनेट मीटिंग बुलाकर पूरे राज्य में कानून लागू करने का आदेश दिया.

पोर्न साइट पर भी लगे प्रतिबंध
साथ ही नीतीश कुमार ने कहा कि उन्होंने केंद्र सरकार से पोर्न साइट के बारे में बात की है. सीएम ने कहा कि हमने केंद्र सरकार से कहा है कि पोर्न साइट पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगाया जाए. बिहार के लोग ये सब विकास की बात जानते हैं लेकिन इसे अन्य राज्यों को भी बताने की जरूरत है.

बच्चियों को पढ़ाने की जरूरत
इस दौरान नीतीश कुमार ने कहा कि अगर प्रजनन दर कम करना है तो बच्चियों को पढ़ाने की जरूरत है. हमने सभी ग्राम पंचायत में प्रजनन दर को कम करने के लिए स्कूल खोलने का फैसला किया है. इससे महिलाओं को बहुत लाभ मिलेगा. कुछ गड़बड़ करने वाला व्यक्ति हर जगह है जिनपर सीधी नजर राज्य सरकार की है.

टूरिस्ट पर असर नहीं
नीतीश कुमार ने साफ-साफ यह भी कह दिया है कि शराबबंदी से बिहार में टूरिस्ट पर कोई असर नहीं पड़ा है. विदेशी टूरिस्ट यहां शराब पीने नहीं घूमने आते हैं. 2018 में 10 लाख 88 हजार विदेशी पर्यटक बिहार आए वहीं, 2019 में 10 लाख 93 हज़ार विदेश पर्यटक आए इसलिए टूरिस्ट के कम होने की बात गलत है.