पटना: नीतीश कुमार करेंगे मेगास्क्रीन का उद्घाटन, लोग देख सकेंगे फिल्म-डॉक्यूमेंट्री

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार कल शाम में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए गांधी मैदान में स्थित 75X42 फीट की मेगास्क्रीन का कल उद्घाटन करेंगे. पटना स्मार्ट सिटी लिमिटेड का दावा है कि, सार्वजनिक जगह में 75X42 फीट वाली मेगास्क्रीन सिर्फ राजधानी पटना में ही बनकर तैयार हुई है. 

पटना: नीतीश कुमार करेंगे मेगास्क्रीन का उद्घाटन, लोग देख सकेंगे फिल्म-डॉक्यूमेंट्री
सार्वजनिक जगह में 75X42 फीट वाली मेगास्क्रीन सिर्फ राजधानी पटना में ही बनकर तैयार हुई है.

पटना: राजधानी पटना (Patna) में शनिवार को पहली बार स्मार्ट सिटी के तहत आने वाली किसी परियोजना का उद्घाटन होगा. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार कल शाम में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए गांधी मैदान में स्थित 75X42 फीट की मेगास्क्रीन का कल उद्घाटन करेंगे. पटना स्मार्ट सिटी लिमिटेड का दावा है कि, सार्वजनिक जगह में 75X42 फीट वाली मेगास्क्रीन सिर्फ राजधानी पटना में ही बनकर तैयार हुई है. 

इस मेगास्क्रीन के जरिए 5 हजार लोग एक साथ बैठकर खेल,फिल्म, डॉक्यूमेंट्री का आनंद ले सकेंगे. मेगास्क्रीन पर 6 करोड़ 98 लाख रूपए खर्च हुए हैं. पीवीसी सामग्री से बनी फुल एचडी स्क्रीन को 30 फीट की ऊंचाई पर ट्रस के माध्यम से लगाया जाए. डोल्बी डिजिटल साउंड सिस्टम से लैस इस स्क्रीन पर सूर्यास्त के बाद फिल्मों का प्रसारण संभव है. इसके साथ ही गांधी मैदान के गेट नंबर 3 और 4 के पास इंटीग्रेटेड कंट्रोल कमांड सेंटर की बहुमंजिला इमारत का शिलान्यास भी सीएम करेंगे. 

पटना स्मार्ट सिटी लिमिटेड की तहत बनने वाली इस परियोजना पर 13 करोड़ 16 लाख रूपए खर्च होंगे. 12 महीने के अंदर इंटीग्रेटेड कंट्रोल कमांड सेंटर बनाने का लक्ष्य रखा गया है. कंट्रोल कमांड सेंटर के जरिए राजधानी के हर चप्पे-चप्पे पर सीसीटीवी कैमरे के जरिए नजर रखी जा सकेगी. 

गांधी मैदान के सामने एसएसपी कार्यालय परिसर में पटना स्मार्ट सिटी लिमिटेड की इंटीग्रेटेड कंट्रोल एंड कमांड सेंटर हेतु भवन का निर्माण प्रस्तावित है. इस भवन का पहला, दूसरा एवं तीसरा तल सर्वर रूम, वीडियो वॉल, संबंधित उपकरण एवं ऑपरेटर वर्क-स्टेशन से सुसज्जित होगा जहां से पुलिस कर्मचारीगण/अधिकारीगण विभिन्न शहरी उपयोगिताओं का प्रबंधन एवं निगरानी करेंगे. 

इस चार मंजिला इमारत के टॉप फ्लोर पर स्मार्ट सिटी का दफ्तर भी शिफ्ट किया जाएगा. पटना स्मार्ट सिटी ने रैंकिंग के मामले में भी छलांग लगाई है. मौजूदा तारीख में कंपनी की रैंकिंग सुधरकर 28 हो गई. इससे पहले 11 सितंबर 2020 तक पटना की रैंकिंग 35वें स्थान पर थी.