कोई भी किसान धान अधिप्राप्ति से वंचित न रहे, उसना चावल के उत्पादन को करें प्रोत्साहित: नीतीश
Advertisement

कोई भी किसान धान अधिप्राप्ति से वंचित न रहे, उसना चावल के उत्पादन को करें प्रोत्साहित: नीतीश

Bihar Samachar: सीएम ने कहा कि बिहार में ज्यादातर लोग उसना चावल खाना पसंद करते हैं. उसना चावल मिलों की शुरुआत को लेकर तेजी से काम करें. 

नीतीश कुमार ने धान अधिप्राप्ति से संबंधित समीक्षा बैठक की. (तस्वीर साभार-@NitishKumar)

Patna: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शनिवार को खरीफ विपणन मौसम 2020-21 में धान अधिप्राप्ति से संबंधित समीक्षा बैठक की. इस दौरान मुख्यमंत्री ने निर्देश देते हुए कहा कि हमलोग किसानों के हित में काम कर रहे हैं. हमलोगों का उद्देश्य है कि धान की ज्यादा से ज्यादा अधिप्राप्ति हो ताकि उससे तैयार होने वाले चावल की बिहार में ही अधिकतम खपत हो.

उसना चावल के उत्पादन को प्रोत्साहित करें
सीएम ने कहा कि बिहार में ज्यादातर लोग उसना चावल खाना पसंद करते हैं. उसना चावल मिलों की शुरुआत को लेकर तेजी से काम करें. सभी जिलाधिकारी पैक्सों एवं मिल मालिकों से बैठक कर उसना चावल के उत्पादन को प्रोत्साहित करें. पहले से ही उद्योग विभाग की तरफ से मिल मालिकों को काफी मदद दी जा रही है.

रियलिस्टिक एसेसमेंट कराएं
Nitish Kumar ने कहा कि बैठक में जानकारी दी गयी है कि पूर्व के वर्षों की तुलना में इस वर्ष अब तक रिकॉर्ड धान अधिप्राप्ति हुई है, यह खुशी की बात है. राज्य में उत्पादन और उत्पादकता बढ़ी है. हर क्षेत्र की अलग-अलग उत्पादन क्षमता है. अगले वर्ष धान अधिप्राप्ति के लक्ष्य के लिए क्षेत्रवार रियलिस्टिक एसेसमेंट कराएं, ताकि और अधिक धान अधिप्राप्ति की जा सके. धान अधिप्राप्ति का कार्य भी ससमय शुरू हो सके.

किसान धान अधिप्राप्ति से वंचित न रहे
उन्होंने कहा कि बचे हुए किसानों का आकलन कराएं और क्षेत्र में धान की उपलब्धता का भी आकलन करें. कोई भी इच्छुक किसान धान अधिप्राप्ति से वंचित न रहे. पैक्स और चावल मिलों की भंडारण क्षमता का आकलन कर उसका विस्तार करें. सभी जिलों में गोदाम/स्टोरेज की स्थापना के लिए तेजी से काम करें.

ये भी पढ़ें-Bihar में सरकार को घेरने की RJD ने बदली रणनीति, रोज एक मंत्री का मांगेगी इस्तीफा

 

धान का सही दाम मिल रहा
सीएम ने कहा कि रैयत किसानों के साथ-साथ गैर रैयत किसानों से भी काफी मात्रा में धान अधिप्राप्ति की गयी है, इससे गरीब किसानों को अपने धान का उचित मूल्य मिल रहा है, यह खुशी की बात है.