नो पॉलीथिन : बिहार में लगा प्लास्टिक के कैरी बैग पर प्रतिबंध, 23 दिसंबर से लगेगा जुर्माना

प्रतिबंध के बाद भी लोग अगर इसका उपयोग, बिक्री और परिवहन करने से बाज नहीं आते हैं तो उनके विरुद्ध प्रावधान के अनुसार जुर्माना लगाया जाएगा.

नो पॉलीथिन : बिहार में लगा प्लास्टिक के कैरी बैग पर प्रतिबंध, 23 दिसंबर से लगेगा जुर्माना
23 दिसंबर से पॉलीथिन का उपयोग करने पर जुर्माना लगाने का निर्देश भी दिया गया है.

पटना : बिहार में पर्यावरण की रक्षा का मकसद लिए सरकार ने प्लास्टिक के कैरी बैग पर प्रतिबंध लगा दिया है. इस बाबत नगर विकास विभाग और पर्यावरण मंत्रालय का संयुक्त निर्देश सभी जिला को भेज दिया गया है. 23 दिसंबर से पॉलीथिन का उपयोग करने पर जुर्माना लगाने का निर्देश भी दिया गया है.

नगर विकास विभाग और पर्यावरण मंत्रालय के संयुक्त निर्देश पर जिले के सभी नगर निकायों में 14 दिसंबर से प्लास्टिक कैरी बैग के उपयोग, बिक्री और परिवहन पर पूर्णतया प्रतिबंध लगा दिया गया है. प्रतिबंध के बाद भी लोग अगर इसका उपयोग, बिक्री और परिवहन करने से बाज नहीं आते हैं तो उनके विरुद्ध प्रावधान के अनुसार जुर्माना लगाया जाएगा.

पॉलीथिन का उपयोग नहीं करने के लिए लोगों के जागरूक करने की भी तैयरी है. सार्वजनिक जगहों पर बड़े-बड़े होर्डिंग लगाए गए हैं, जिनमें प्लास्टिक का उपयोग करने से पर्यावरण को होने वाले नुकसान से लोगों को अवगत कराया जा रहा है. पॉलीथिन पर बैन को अगर सही तरीके से पूरे बिहार में लागू किया जाता है तो इससे जरूर पर्यावरण की रक्षा होगी.

बिहार में पॉलीथिन बैन का राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) नेता भाई बीरेंद्र ने भी समर्थन किया है, लेकिन उन्होंने सिस्टम पर सवाल उठाया है. उन्होंने कहा कि बिहार में बैन लगाकर वसूली किए जाते हैं. बिहार में शराबबंदी का नतीजा सभी देख रहे हैं.