बिहार में अब प्रवासियों को इच्छा के मुताबिक मिलेगा काम: विजय सिन्हा
Advertisement

बिहार में अब प्रवासियों को इच्छा के मुताबिक मिलेगा काम: विजय सिन्हा

अगर रोजगार करने वालों की संख्या ज्यादा हुई तो, सरकार रोजगार ज्यादा सृजित करेगी और अगर स्वरोजगार के लिए कहा तो सरकार मदद करेगी.

बिहार में अब प्रवासियों को इच्छा के मुताबिक मिलेगा काम: विजय सिन्हा. (फाइल फोटो)

पटना: बिहार की नीतीश कुमार (Nitish Kumar) सरकार अब प्रवासियों से पूछेगी रोजगार चाहिए या स्वरोजगार. प्रवासियों को इच्छा के मुताबिक काम मिलेगा. दरअसल, श्रम संसाधन विभाग ने प्रवासियों को रोजगार देने के लिए कार्ययोजना बना रहा है. इसके तहत, अगर रोजगार करने वालों की संख्या ज्यादा हुई तो, सरकार रोजगार ज्यादा सृजित करेगी और अगर स्वरोजगार के लिए कहा तो सरकार मदद करेगी.

जानकारी के मुताबिक, श्रम संसाधन विभाग ने बिहार श्रमिक पंजीकरण शुरू कर दिया है. पंजीकरण के लिए विभाग मोबाइल एप (Mobile App) और पोर्टल शुरू करने जा रही है. श्रम संसाधन विभाग के साइट पर सारा डिटेल मिलेगा. साथ ही,
प्रवासियों के बारे में जानने के लिए दो पन्नों का प्रोफार्मा तैयार किया गया है.

प्रोफार्मा के जरिए प्रवासियों की जानकारी ली जाएगी. बिहार सरकार के श्रम संसाधन मंत्री विजय सिन्हा ने कहा कि, विभाग इसके लिए तैयारी कर रहा है. उन्होंने कहा कि, सरकार चाहती है कि प्रवासियों को राज्य में ही रोजगार मिले. इसके लिए तैयारियां की जा रही है.

जानकारी के अनुसार, लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान बिहार में कई लाख प्रवासियों की बिहार में वापसी हुई है. राज्य में इतनी भारी संख्या में प्रवासियों की वापसी से सरकार उनको रोजगार उपलब्ध कराने का प्रयास कर रही है. इसी के तहत श्रम संसाधन विभाग ने प्रवासियों को रोजगार देने के लिए कार्ययोजना बना रहा है.