close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

पटना में डेंगू के मरीजों की संख्या बढ़कर हुई 823,20 जगहों पर लगाए गए हेल्थ कैंप

पटना में 10 दिनों के जलजमाव ने असर दिखाना शुरू कर दिया है. सिर्फ पटना जिलों में ही 2 दिनों के अंदर डेंगू के 140 नए मरीज मिले हैं. 

पटना में डेंगू के मरीजों की संख्या बढ़कर हुई 823,20 जगहों पर लगाए गए हेल्थ कैंप
बिहार में डेंगू से पीड़ित लोगों की संख्या 1184 हो गई है. (फाइल फोटो)

पटना: बिहार की राजधानी पटना सहित बिहार का हर जिला डेंगू की चपेट में है. हालांकि स्वास्थ्य विभाग ने डेंगू पर काबू पाने के लिए हर तरह के इंतजाम के दावे किए हैं. सिर्फ पटना में 20 जगहों पर हेल्थ कैंप लगाया गया है. जहां मरीजों को फौरी दवाई दी जा रही है. दूसरी तरफ बिहार में डेंगू से पीड़ित लोगों की संख्या 1184 हो गई है जिसमें अकेले पटना में 823 मरीज हो गए हैं.

पटना में 10 दिनों के जलजमाव ने असर दिखाना शुरू कर दिया है. सिर्फ पटना जिलों में ही 2 दिनों के अंदर डेंगू के 140 नए मरीज मिले हैं. पीएमसीएच सहित दूसरे सरकारी और निजी अस्पतालों में डेंगू के मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है. दूसरी ओर स्वास्थ्य विभाग ने डेंगू से निपटने के लिए हर तरह के इंतजाम के दावे किए हैं. इसी कड़ी में स्वास्थ्य विभाग ने पटना में ही 20 अलग-अलग जगहों पर हेल्थ कैंप लगाया गया है. यहां ऐसे लोगों का उपचार किया जा रहा है जिन्हें कुछ दिनों से बुखार, सर्दी, जुकाम, लूज मोशन की शिकायत है. 

हालांकि दावों के बावजूद पटना में सही समय पर मरीजों का इलाज शुरू नहीं हो सका है. राजधानी के अदालतगंज स्थित ड्राइवर कॉलोनी में डॉक्टर दवाइयों के साथ पहुंच गए थे लेकिन समुचित व्यवस्था नहीं होने के कारण इलाज शुरू नहीं हो सका है.

जहां-जहां स्वास्थ्य शिविर लगाए गए हैं वहां दवाइयां भी प्रचुर मात्रा में हैं. पारासिटामोल, क्लोरीन की गोली और मरीजों के ब्लड प्रेशर जांच की जा रही. डॉक्टर की टीम भी मौके पर मौजूद हैं. वहीं, पटना के कंकड़बाग, राजेन्द्र नगर, बाजार समिति, बाईपास, पाटलिपुत्र में डेंगू का सबसे ज्यादा कहर देखा जा रहा है.

बारिश के बाद सबसे अधिक जलजमाव यहीं देखने को मिला था. जानकारी के मुताबिक, डेंगू के 30 से 40 फीसदी लार्वा घरों के अंदर हैं. जिसके बाद पटना में घर-घर जाकर इंडोर रिशेड्यूल स्प्रे करने का निर्देश दिया गया है. इसके लिए पटना में दस टीमें बनाई गई हैं. चार टीम कंकड़बाग, चार राजेंद्र नगर, दो पाटलिपुत्र के अलग-अलग हिस्सों में स्प्रे करेगी. 

स्वास्थ्य विभाग ने जो हेल्थ कैंप लगाए हैं वहां मरीज आ भी रहे हैं. कल अदालतगंज स्थित ड्राइवर कॉलोनी में जांच शिविर लगाया गया है वहां 200 मरीजों का उपचार किया गया.