close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

बिहार के इस जिले में महामारी बनती जा रही है हैजा, घर-घर में लोग हो रहे शिकार

हर उम्र के लोगों को हैजा ने अपनी चपेट में ले लिया है. छोटे छोटे बच्चों से लेकर युवा बुजुर्ग स्त्री पुरुष हर कोई हैजा का शिकार हो चुका है. ग्रामीण बताते हैं कि पिछले एक सप्ताह से गांव में हैजा महामारी के तौर पर गांव में फैल रहा है.

बिहार के इस जिले में महामारी बनती जा रही है हैजा, घर-घर में लोग हो रहे शिकार
एक सप्ताह में चार पांच दर्जन लोग हैजा का शिकार हो चुके हैं.

बांका: बिहार के बांका में हैजा एक महामारी बनती जा रही है. रजौन प्रखंड के हरना बुजुर्ग गांव में घर घर में लोग बीमार है. कई घरों की हालत तो ये हैं कि एक ही घर के सभी लोग बीमार पड़ चुके हैं. सभी को उल्टी और दस्त की शिकायत है. 

हर उम्र के लोगों को हैजा ने अपनी चपेट में ले लिया है. छोटे छोटे बच्चों से लेकर युवा बुजुर्ग स्त्री पुरुष हर कोई हैजा का शिकार हो चुका है. ग्रामीण बताते हैं कि पिछले एक सप्ताह से गांव में हैजा महामारी के तौर पर गांव में फैल रहा है. एक सप्ताह में चार पांच दर्जन लोग हैजा का शिकार हो चुके हैं. 

जिनमें से दो दर्जन लोगों की हालत तो बेहद ही गंभीर है. लोग अपनी जान बचाने के लिए निजी डॉक्टरों से इलाज करा रहे हैं. जिसके बाद से मरीजों की हालत में कुछ सुधार हो रहा है. हैजा की महामारी का दहशत आसपास के गांव में भी है.

बावजूद इसके सरकारी स्तर पर कोई सुविधा नहीं हैं. हालांकि महामारी की खबर मिलने के बाद शिवमणि वेलफेयर एजुकेशनल सोसाइटी नाम की एक सामाजिक संस्था लोगों की मदद के लिए गांव जरुर पहुंची और लोगों की सेवा कर रही है. संस्था के सचिव शिवपूजन सिंह बताते हैं कि हैजा से बचने के लिए वो लोगों को साफ सफाई और गंदगी से सावधानी बरते की सलाह दे रहे हैं और लोगों के बीच जाकर इस बीमारी के बारे में चर्चा भी कर रहे हैं ताकि लोग इससे जागरुक हो सके. 

इसके साथ ही संस्था ने मीडिया और स्वास्थ्य विभाग को भी इस महामारी की जानकारी दी है. ताकि लोगों के बीच मदद पहुंच सके. जिसका असर भी हुआ. इस बात की जानकारी जब पीएसची के सिविल सर्जन को लगी तो उन्होंने डॉक्टरों की एक टीम को प्रभावित इलाके में भेज दिया है. ताकि मामले को कंट्रोल किया जा सके.
Taskeen Salmanoor, News Desk