बिहार: बक्सर में गंगा उफान पर, डूबने से एक व्यक्ति की मौत

चौसा प्रखंड के बनारपुर पंचायत में एक शख्स की बाढ़ के पानी में डूब कर मौत हो गई. उसकी पहचान राजेन्द्र मुसहर के रूप में हुई है.

बिहार: बक्सर में गंगा उफान पर, डूबने से एक व्यक्ति की मौत
डूबने से एक की मौत. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

बक्सर : बिहार के बक्सर में गंगा नदी खतरे के निशान के ऊपर बह रही है. जलस्तर लगातार बढ़ रहा है. इससे लोगों के चेहरे एक बार फिर से खौफजदा हैं, क्योकि गंगा के बढ़ते जलस्तर का पानी निचले इलाकों में भी घुसने लगा है. आलम यह है की घनी आबादी का रिहाईशी इलाका टापू में तब्दील हो चुका है. लोगों की जिंदगी इस कदर फंस गई है कि जान जोखिम में डालकर अपने दाना पानी का इंतजाम करने को मजबूर हैं.

चौसा प्रखंड के बनारपुर पंचायत में एक शख्स की बाढ़ के पानी में डूब कर मौत हो गई. उसकी पहचान राजेन्द्र मुसहर के रूप में हुई है. परिजनों के मुताबिक, राजेंद्र अपने साथियों के साथ लकड़ी काटने के लिए बाढ़ के पानी में एक छोर से दूसरे छोर गया था. जब सभी लौट रहे थे तो राजेन्द्र का पैर फिसल गया और गहरे पानी में पहुंच गया.

लाइव टीवी देखें-:

हालांकि राजेन्द्र को उसके साथियों ने बचाने की कोशिश भी की, लेकिन तब तक राजेन्द्र इतने गहरे पानी में पहुंच गया कि उसे निकालना मुश्किल हो गया. आखिर में उसकी मौत हो गई. इलाके के लोगों में दहशत है. सभी प्रशासन की तरफ मदद की आस लगाये बैठे हैं. बाढ़ के पानी में डूबने की खबर मिलने के बाद प्रशासन की टीम वहां पहुंची और शव को कब्जे में लेकर उसे पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया.

मृतक के परिवार को मुआवजा राशि देने का आश्वासन दिया गया है. प्रशासन की चुनौती यहां खत्म नहीं होती, बल्कि अब प्रशासन की मुसीबत और बढ़ गई है. एक तरफ बाढ़ का कहर और दूसरी तरफ मृतक परिवार के लिए राहत राशि का वितरण. दोनों एक चुनौती बन गई है. क्योंकि मृतक की दो दो पत्नियां हैं. दोनों मुआवजे की राशि के लिए अपनी-अपनी दावेदारी पेश कर रहे हैं. ऐसे में प्रशासन मुआवजा दे तो दे किसे.

-- Takseen Salmanoor, News Desk