झारखंड में पेट्रोल पंप पर बिकेगी प्याज, मंत्री ने की चैंबर ऑफ कॉमर्स के साथ बैठक

मंत्री सरयू राय ने कहा कि प्याज के थोक भाव में कोई बढ़ोतरी नहीं की जाएगी. साथ ही सुविधा केंद्र और पीडीएस दुकानों पर प्याज उपलब्ध करवाया जाएगा.

झारखंड में पेट्रोल पंप पर बिकेगी प्याज, मंत्री ने की चैंबर ऑफ कॉमर्स के साथ बैठक
झारखंड में पेट्रोल पंप पर प्याज बेचने की तैयारी.

रांची : प्याज (Onion) की आसमान छूती कीमतों से सिर्फ आम जनता ही नहीं सरकार भी परेशान है. इसी के कारण झारखंड (Jharkhand) के खाद्य आपूर्ति मंत्री सरयू राय ने रांची में उच्चस्तरीय बैठक की, जिसमें खाद्य आपूर्ति विभाग के सचिव और अधिकारियों के साथ चैंबर ऑफ कॉमर्स से प्रतिनिधि भी मौजूद रहे. इस बैठक में कई अहम फैसले लिए गए. बैठक के बाद मंत्री ने कहा कि चैंबर ऑफ कॉमर्स के प्रतिनिधियों से प्याज की कीमत (Onion Price) को लेकर बातचीत हुई, जिसमें उन्होंने सहयोग करने का आश्वासन दिया है.

मंत्री सरयू राय ने कहा कि प्याज के थोक भाव में कोई बढ़ोतरी नहीं की जाएगी. साथ ही सुविधा केंद्र और पीडीएस दुकानों पर प्याज उपलब्ध करवाया जाएगा. इसके अलावा पेट्रोल पंप संचालकों से भी बातचीत कर प्याज मुहैया करवाने को कहा जाएगा, जिससे खुदरा व्यापारियों की मनमानी पर रोक लग सकेगी.

प्याज के दाम कभी सरकार के कामकाज के पैरामीटर थे. तब दाम बढ़ते ही सिंहासन डोलने लगता था. ऐसे में एक बार फिर प्याज की कमतों ने आसमान छूना शुरू कर दिया है. आम लोगों की थाली से प्याज गायब है. सलाद तो दूर, घरों में प्याज से छौंका लगाने के लिए लोग तरस रहे हैं.

इन दिनों प्याज लगभग 70 रुपए किलो मिल रहे हैं. कई जगहों पर तो लोग 100 रुपए किलो भी प्याज खरीद रहे हैं. कहा जा रहा है कि महाराष्ट्र में हाल ही में हुई बारिश के कारण प्याज की सप्लाई कम हो रही है. इसी वजह से लगातार कीमत भी बढ़ रहे हैं.

-- Pradeep Kumar Mishra, News Desk