close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

हरियाणा के नतीजों ने झारखंड में विपक्ष को दी 'संजीवनी', BJP को घेरने की तैयारी

झारखंड में विधानसभा चुनाव के तारीख का ऐलान अब किसी भी दिन हो सकता है. निर्वाचन आयोग से लेकर सियासी दल अलर्ट है. अपने हिसाब से हर दिन सियासी ताना-बाना बुनने में जुटी है.

हरियाणा के नतीजों ने झारखंड में विपक्ष को दी 'संजीवनी', BJP को घेरने की तैयारी
हरियाणा विधानसभा चुनाव के रिजल्ट से झारखंड में विपक्ष उत्साहित.

रांची: क्या हरियाणा के नतीजों ने झारखंड में विपक्ष को संजीवनी दे दिया है? क्या हरियाणा में बीजेपी के 75 पार के नारे के पिटने से झारखंड में विपक्ष बीजेपी पर आक्रामक होने की रणनीति पर काम करने में जुट गई है? हरियाणा का सवाल झारखंड में इसलिए हावी है, क्योंकि झारखंड में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने 81 सीटों वाली विधानसभा में 65 पार का नारा दिया है. अब झारखंड में विपक्ष हरियाणा के 75 पार के नारे और वहां के नतीजों की हकीकत पर बीजेपी को झारखंड में घरेने में जुटी है.

झारखंड में विधानसभा चुनाव के तारीख का ऐलान अब किसी भी दिन हो सकता है. निर्वाचन आयोग से लेकर सियासी दल अलर्ट है. अपने हिसाब से हर दिन सियासी ताना-बाना बुनने में जुटी है.

हाल ही में हरियाणा में सम्पन्न चुनाव और वहां के नतीजों की चर्चा झारखंड में ज्यादा सुनाई देने लगी है. दरअसल हरियाणा में बीजेपी के 75 पार का नारा ही सिर्फ नहीं पिटा बल्कि बीजेपी बहुमत के आंकड़े से भी दूर रही. अब हरियाणा के नतीजों ने मानो झारखंड में विपक्ष को संजीवनी दे दिया हो. तभी तो विपक्ष हरियाणा के नतीजे और बीजेपी के नारे के बहाने झारखंड में बीजेपी को घेरने में जुटी है. जेएमएम की मानें तो झारखंड में हरियाणा के नतीजों के बाद से बीजेपी के 65 पार का नारा फिलहाल सुनाई नहीं दे रहा है. बीजेपी को झारखंड में 65 पार बोलने की हिम्मत नहीं बची है. 

झारखंड में होने वाले चुनाव में झारखंड कांग्रेस के नेता भी हरियाणा के नतीजों के बहाने न सिर्फ बीजेपी पर हमलावर हैं, बल्कि अपने दिल्ली के कांग्रेस के नेताओं को भी  हरियाणा के नतीजों से झारखंड में सबक लेने की नसीहत दे रहे हैं. झारखंड कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सुबोधकांत की मानें तो हरियाणा में चूक कांग्रेस से ही हुई. हरियाणा की जनता ने आईना दिखा दिया है.

हरियाणा में 75 पार के नारे और आंकड़ों की हकीकत ने झारखंड चुनावी दहलीज पर खड़े बीजेपी के नेताओं को थोड़ा असहज जरुर कर दिया है. तभी तो चुनाव ने अर्थमैटिक की बात करते हैं, साथ ही मानते हैं हरियाणा में अपेक्षाकृत नतीजे नहीं आये, लेकिन झारखंड को लेकर सफाई भी दे रहे हैं.