बिहार: 5 हजार कोविड बेड्स बढ़ाने का दिया गया आदेश, टेस्टिंग की क्षमता बढ़ाई जा रही है
Advertisement

बिहार: 5 हजार कोविड बेड्स बढ़ाने का दिया गया आदेश, टेस्टिंग की क्षमता बढ़ाई जा रही है

अनुपम कुमार ने कहा कि, मुख्यमंत्री ने टेस्टिंग कैपिसिटी बढ़ाने का भी निर्देश दिया था. सभी अनुमंडल अस्पतालों में एंटीजन टेस्ट की सुविधा उपलब्ध करा दी गयी है और करीब 1 लाख किट्स फिल्ड में भेजे जा रहे हैं.

बिहार: 5 हजार कोविड बेड्स बढ़ाने का दिया गया आदेश, टेस्टिंग की क्षमता बढ़ाई जा रही है.

पटना: सूचना एवं जन-सम्पर्क सचिव अनुपम कुमार ने बताया कि, कोविड-19 (COVID-19) की वर्तमान स्थिति को लेकर लगातार सरकार के स्तर पर गहराई से समीक्षा की जा रही है. प्रतिदिन में जो कमियां पाई जाती हैं, उनको दूर करने का निर्देश दिया जाता है.

उन्होंने कहा कि, गुरुवार को मुख्य सचिव की अध्यक्षता में बैठक हुई है. मुख्यमंत्री द्वारा पहले जो निर्देश दिए गये थे, उनके अनुपालन एवं कोरोना संक्रमण के वर्तमान स्थिति की भी समीक्षा की गई. 

कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामले को देखते हुए मुख्यमंत्री ने विभिन्न अस्पतालों में स्वास्थ्य सुविधाओं का विस्तार एवं बेड्स की संख्या बढ़ाने का निर्देश दिया था, जहां कोविड-19 मरीजों के इलाज की व्यवस्था है. सभी जगह बेड्स कैपिसिटी बढ़ाने के साथ-साथ पर्याप्त रूप से ऑक्सीजन कंसनट्रेटर, ऑक्सीजन पाइपलाइन, वेंटिलेटर्स सहित अन्य आवश्यक स्वास्थ्य सुविद्याओं का विस्तार किया जा रहा है.

अनुपम कुमार ने कहा कि, मुख्यमंत्री ने टेस्टिंग कैपिसिटी बढ़ाने का भी निर्देश दिया था. सभी अनुमंडल अस्पतालों में एंटीजन टेस्ट की सुविधा उपलब्ध करा दी गयी है और करीब 1 लाख किट्स फिल्ड में भेजे जा रहे हैं, ताकि जो लोग भी अपनी जांच कराना चाहते हैं, ऑन डिमांड टेस्टिंग के आधार पर उनकी जांच आसानी से हो जाए.

सचिव, सूचना एवं जन-सम्पर्क ने बताया कि, कोविड-19 के इलाज के लिए वर्तमान में करीब 8,000 बेड्स उपलब्ध हैं. इसके अतिरिक्त कोरोना संक्रमण के इलाज के लिए कम से कम 5,000 बेड्स बढ़ाने का गुरुवार को निर्णय लिया गया है. स्वास्थ्य विभाग बेड्स बढ़ाने की दिशा में कार्रवाई कर रहा है.

इसके अलावा प्राइवेट हॉस्पिटल्स में कोविड-19 के इलाज एवं बेड्स की व्यवस्था के लिए, सभी जिलाधिकारियों को प्राधिकृत किया गया है, ताकि लोगों को किसी प्रकार की समस्या न हो.

उन्होंने कहा कि, यह भी निर्णय लिया गया कि मुख्यालय एवं अनुमंडल स्तर पर प्राइवेट हॉस्पिटल्स में इलाज की दर निर्धारित कर दी जाए, ताकि लोगों को परेशानी न हो और कही से यह शिकायत नहीं आए कि, फीस ज्यादा ली जा रही है.

अनुपम ने बताया कि, कुछ जगहों से सैम्पल्स पेंडिंग रहने की शिकायते मिली हैं. इसके लिए यह निर्णय लिया गया है कि, स्वास्थ्य विभाग अपनी क्षमता को इस प्रकार से बढ़ाए कि, किसी भी सैम्पल के रिजल्ट में 24 घंटे से ज्यादा का समय नहीं लगे.

उन्होंने बताया कि सरकार द्वारा जो भी एडवाइजरी जारी की जा रही है, लोग उसका अनुशासनपूर्वक पालन करें, घबरायें नहीं. सरकार पूरी स्थिति की प्रतिदिन समीक्षा कर हर आवश्यक कदम उठा रही है. अनुपम कुमार ने बताया कि गैर राशन कार्डधारी सुयोग्य परिवारों के लिए 23 लाख 38 हजार 990 नए राशन कार्ड बने हैं. इनमें से अब तक 21 लाख 55 हजार 269 राशन कार्ड वितरित किए जा चुके हैं.

इस प्रकार करीब 92 प्रतिशत राशन कार्डों का वितरण किया जा चुका है. राशन कार्ड विहीन परिवारों को इससे काफी राहत मिलेगी. उन्होंने बताया कि, रोजगार सृजन पर भी सरकार का पूरा ध्यान है और लॉकडाउन (Lockdown) पीरियड से लेकर अभी तक 5 लाख 55 हजार से अधिक योजनाओं के अंतर्गत 11 करोड़ 55 लाख से अधिक मानव दिवसों का सृजन किया जा चुका है.