close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

कुलभूषण केस : गिरिराज ने PAK से क्यों कहा, 'तुम्हारी गलती नहीं है, फैसला अंग्रेजी में सुनाया गया'

आईसीजे ने कहा है कि पाकिस्तान जाधव पर दिए अपने फैसले पर विचार करे. आईसीजे ने कहा कि कुलभूषण पर मुकदमे की प्रक्रिया पर फिर से विचार हो. 

कुलभूषण केस : गिरिराज ने PAK से क्यों कहा, 'तुम्हारी गलती नहीं है, फैसला अंग्रेजी में सुनाया गया'
गिरिराज सिंह का पाकिस्तान सरकार पर तंज. (फाइल फोटो)

पटना : अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय (आईसीजे) ने भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव के मामले में अपना फैसला सुना दिया है. आईसीजे ने जाधव की फांसी की सजा पर रोक लगा दी है. हालांकि पाकिस्तान सरकार इसे अपनी जीत भी बता रही है. पाकिस्तान सरकार के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से एक ट्वीट किया गया, जिसमें इस निर्णय को पाकिस्तान की बड़ी जीत बताया गया है. मामला भारत-पाकिस्तान से जुड़ा हुआ हो तो भला केंद्रीय मंत्री और भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के फायरब्रांड नेता गिरिराज सिंह कैसे इस मौके को गंवा देते.

गिरिराज सिंह ने पाकिस्तान सरकार के ट्वीट पर प्रतिक्रिया देते हुए लिखा, 'यह आपकी गलती नहीं है. फैसला अंग्रेजी में सुनाया गया.' गिरिराज सिंह के इस ट्वीट पर काफी रोचक प्रतिक्रिया भी देखने को मिले.

 

 

ज्ञात हो कि आईसीजे ने कहा है कि पाकिस्तान जाधव पर दिए अपने फैसले पर विचार करे. आईसीजे ने कहा कि कुलभूषण पर मुकदमे की प्रक्रिया पर फिर से विचार हो. आईसीजे ने कहा कि पाकिस्तान ने वियना संधि का उल्लंघन किया. पाकिस्तान ने मानवाधिकार का उल्लंघन किया. आईसीजे ने यह भी कहा कि जाधव को राजनीतिक मदद दी जानी चाहिए. 

बता दें पाकिस्तान की एक सैन्य अदालत जासूसी के आरोप में जाधव को फांसी की सजा सुना चुकी है, जिसे भारत ने बेबुनियाद बताया है. भारतीय नौसेना के पूर्व अधिकारी जाधव का पाकिस्तानी एजेंसियों ने तीन मार्च 2016 को ईरान से अपहरण कर लिया था जहां वह अपने व्यापार के सिलसिले में गए थे.

भारत ने आईसीजे से पाकिस्तान सरकार को सैन्य अदालत का आदेश रद्द करने का निर्देश देने की मांग करने और ऐसा न किए जाने पर अंतर्राष्ट्रीय कानून और समझौते के अधिकारों का उल्लंघन करने के कारण आईसीजे द्वारा उस आदेश को गैर कानूनी घोषित करने की मांग की.