close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

बिहार: पटना, दरभंगा के लोग ऐप के जरिए अब घर बैठे ले सकेंगे डॉक्टरों की अपॉइंटमेंट

सुविधा का फायदा उठाने के लिए आपको सबसे पहले Saudecare एप डाउनलोड करना होगा और फिर आपको किसी भी डॉक्टर का नबंर इस ऐप के जरिये ऑनलाइन मिल जाएगा.

बिहार: पटना, दरभंगा के लोग ऐप के जरिए अब घर बैठे ले सकेंगे डॉक्टरों की अपॉइंटमेंट
अब घर बैठे मिलेगी डॉक्टरों का अपॉइंटमेंट. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

पटना : अब आपको डॉक्टर (Doctor) की अपॉइंटमेंट घर बैठे मिल सकती है. बस इसके लिए आपको एक मोबाइल ऐप (Mobile App) की मदद लेनी होगी, जिसे पटना के चार युवाओं ने डेवलेप किया है. सौदेकेयर (Saudecare) नाम के इस एप के जरिये आपको घर बैठे डॉक्टरों की अपॉइंटमेंट मिल सकती है. इस ऐप के इस्तेमाल के लिए आपको सिर्फ 50 रुपए देकर रजिस्ट्रेशन कराना होगा.

इस सुविधा का फायदा उठाने के लिए आपको सबसे पहले Saudecare एप डाउनलोड करना होगा और फिर आपको किसी भी डॉक्टर का नबंर इस ऐप के जरिये ऑनलाइन मिल जाएगा. इसके अलावा आप www.saudecare.in पर लॉग इन कर के भी इस सुविधा का इस्तेमाल कर सकते हैं. अगर आपके पास इंटरनेट की सुविधा नहीं है तो आप फोन के जरिये इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं. इसके लिए आपको 9472981111, 9472982222 पर कॉल करना होगा.

फिलहाल यह सुविधा सिर्फ पटना और दरभंगा के लोगों को लिए उपलब्ध हो पाएगी. धीरे-धीरे इसका पूरे बिहार में विस्तार किया जाएगा. संजीव शंकर, ईशान वर्मा, इशा वर्मा और अभिषेक प्रणव ने स्टार्टअप के तौर पर इस सिस्टम को डेवलेप किया है. इन चारों के मुताबिक, दूर-दराज के इलाके में लोगों को डॉक्टर्स का अपॉइंटमेंट लेने में परेशानी होती है. साथ ही किसी को घर से ही ये सुविधा मिल सके इसी सोच को लेकर ये सिस्टम डेवलेप किया गया है. फिलहाल इनकी टीम पटना और दरभंगा के करीब 100 डॉक्टर और फिजियोथेरापिस्ट के संपर्क में है. 

इस ऐप पर डॉक्टर्स के क्लीनिक पर जाने के लिए अपॉइंटमेंट लेना, डॉक्टर्स को घर पर बुलाना, आयुर्वेदिक, होमियोपैथी, यूनानी डॉक्टर, दांत के डॉक्टर, एक्यूप्रेशर एक्सपर्ट, डायटिशियन, योग शिक्षक, घर पर ईसीजी, बीपी, ब्लड टेस्ट के लिए घर पर सैंपल लेने, एक्सरे, सिटी स्कैन और एमआरआई के लिए समय बुक कराने जैसी सुविधा उपलब्ध है, बाद में पालतू पशुओं के डॉक्टर्स को भी ऐप से जोड़ा जाएगा.

-- Leena Singh, News Desk