PM ने दी बिहार को बड़ी सौगात, पटना एयरपोर्ट को बनाया जाएगा और भव्‍य
Advertisement

PM ने दी बिहार को बड़ी सौगात, पटना एयरपोर्ट को बनाया जाएगा और भव्‍य

पटना हवाई अड्डे पर नए घरेलू टर्मिनल भवन के निर्माण के प्रस्ताव को बुधवार को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने मंजूरी प्रदान कर दी.

अभी 7 लाख यात्रियों के आवागनम को संभाला जा सकता है. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली : पटना हवाई अड्डे पर नए घरेलू टर्मिनल भवन के निर्माण के प्रस्ताव को बुधवार को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने मंजूरी प्रदान कर दी. प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में मंत्रिमंडलीय आर्थिक समिति में स्वीकृत प्रस्ताव के तहत तहत 1,216.90 करोड़ रूपये की अनुमानित लागत से वहां नया घरेलू टर्मिनल भवन तथा संबंधित अवसंरचना का निर्माण किया जाएगा. नया टर्मिनल भवन 65,155 वर्ग मीटर का होगा जिसमें 18,650 वर्गमीटर क्षेत्र भूतल होगा. इससे पटना हवाई अड्डे से सालाना 45 लाख यात्रियों का सुचारु आवागमन हो सकेगा. हवाई अड्डे पर इस समय जो सुविधा है उसमें प्रतिवर्ष 7 लाख यात्रियों के व्यवस्थित आवागनम को संभाला जा सकता है. 

विश्‍व स्‍तरीय सुविधाओं से लैस होगा हवाई अड्डा
इस भवन को विश्‍व स्‍तरीय यात्रा सुविधाओं से लैस किया जाएगा. नया टर्मिनल भवन बनने से पटना क्षेत्र में आर्थिक गतिविधियां बढ़ेंगी, जिससे अतिरिक्‍त रोजगार सृजन होगा. इस परियोजना के साथ बिहार के लोगों की आकांक्षाएं पूरी हुई हैं. यह परियोजना प्रधानमंत्री द्वारा बिहार के लिए घोषित पैकेज का अंग है. बिहार का पटना हवाई अड्डा पूर्वी क्षेत्र के प्रमुख हवाई अड्डों में एक है. हवाई अड्डे का वर्तमान टर्मिनल भवन दो मंजिला पुराना ढांचा है और इसका उपयोग क्षमता से 4 गुणा अधिक किया जा रहा है. 

सरकार को मिला था बिहार सरकार का आवेदन
सरकार को बिहार सरकार और बिहार की जनता की ओर से वर्तमान हवाई अड्डे को नया रूप देने और विस्‍तार करने के बारे में अनेक अनुरोध प्राप्‍त हुए. पटना हवाई अड्डे पर नया टर्मिनल भवन बनाना तथा संबंधित ढांचा निर्माण करना आवश्‍यक हो गया था, क्‍योंकि पिछले कुछ वर्षों में यात्रियों की संख्‍या काफी बढ़ी है.

इनपुट एजेंसी से

ये भी देखे