close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

अब बिहार में नहीं होगा 'पकड़उआ ब्याह', कोर्ट ने ऐसी शादी को किया रद्द

मोकाम की में एक विनोद कुमार नाम के इंजीनियर की साल 2018 में ऐसे ही पकड़उआ शादी करा दी गई थी.

अब बिहार में नहीं होगा 'पकड़उआ ब्याह', कोर्ट ने ऐसी शादी को किया रद्द
विनोद कुमार की डेढ़ साल पहले पकड़उआ शादी की गई थी.

मृत्युंजय मिश्रा/बोकारोः बिहार में हथियार के धौंस पर 'पकड़उआ शादी' करवाना काफी पुरानी समस्या है. इस पर अब तक किसी तरह की कार्रवाई सामने नहीं आई है. शादी होने के बाद किसी भी तरह दोनों पक्षों में सुलह करा दिया जाता है. वहीं, इसके बाद हिंसा की भी खबर आती है. लेकिन डेढ़ साल पहले हुए एक इंजीनियर की पकड़उआ शादी के बाद लगातार न्याय की गुहार लगा रहा था. और आज उसे न्यायालय से न्याय मिल गया है. पटना के एक कोर्ट ने इस तरह के जबरन शादी को अवैध करार दे दिया है. .

दरअसल, मोकाम की में एक विनोद कुमार नाम के इंजीनियर की साल 2018 में ऐसे ही पकड़उआ शादी करा दी गई थी. जिसके बाद पीड़ित इंजीनियर ने कोर्ट में इसकी शिकायत की थी. जिसको अब कोर्ट ने गलत ठहराते हुए रद कर दिया है.

पटना के एक फैमिली कोर्ट ने घटना में पीड़ित इंजीनियर विनोद कुमार की याचिका पर संज्ञान लिया है. विनोद कुमार बोकारो में इंजीनियर हैं, उनके कुछ परिचित लोगों ने ही उन्हें पहले शादी के बहाने अगवा कर शादी करा दी थी, हालांकि विनोद ने शुरू से ही अपनी इस शादी का विरोध किया और इस मामले में कोर्ट चले गए.

विनोद ने अपनी इस शादी की शिकायत थाने में की और फिर कोर्ट में इस शादी को रद्द करने का आवेदन भी दिया था. वहीं, इस मामले में पुलिस शुरू से ही शिथिलता दिखा रही थी लेकिन जब खबर मीडिया में आई तो पुलिस भी हरकत में आई और शादी को पकड़उआ शादी करार दिया. कोर्ट ने अब इस शादी को सारी कानूनी प्रक्रिया और सभी पक्षों को सुनने के बाद गलत करार देते हुए रद्द करने का आदेश दिया है.

विनोद का कहना है कि करीब डेढ़ साल से काम छोड़कर कोर्ट का चक्कर लगा रहे थे, आखिरकार उन्हें न्याय मिला है. उन्होंने पुलिस पर आरोप लगाया कि पुलिस की शिथिलता के कारण ही ये अपराध बिहार में फिर से पनप रहा है. लेकिन कोर्ट का यह फैसला वैसे लोगों के लिए सबक होगा जो इस तरह का काम करते हैं.

यह भी पढ़ें: बिहार में तमंचे की धौंस दिखाकर 'पकड़ुआ' स्टाइल में करवा दी इंजीनियर की जबरन शादी