पटना में हर जगह नजर आए 'बापू', शहर को स्वच्छ-सुंदर बनाने की लोगों से की अपील
Advertisement

पटना में हर जगह नजर आए 'बापू', शहर को स्वच्छ-सुंदर बनाने की लोगों से की अपील

नगर निगम की सभी 375 गाड़ियों के हेल्पर एवं सभी अंचल में कुछ मजदूरों को गांधी जी की वेश-भूषा में आने के लिए धोती, चश्मा एवं टोपी इत्यादी पहले ही उपलब्ध कराए गए.

पटना में हर जगह नजर आए 'बापू'.

पटना: पटना नगर निगम द्वारा ने आज से दो साल पहले यानि 1 अक्टूबर 2018 को डोर टू डोर (Door To Door) सेवा की शुरुआत की थी. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने इसका उद्घाटन किया था. फिलहाल निगम के सभी वार्डों में पांच-पांच गाड़ियां रोजाना घरों से कचरा उठा रही हैं. इसके बावजूद, सार्वजनिक स्थानों, नालियों, सड़क किनारे आदि कचरे के ढेर पाए जा रहे हैं.

ऐसे में महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) की 151वीं जयंती एवं 'स्वच्छ भारत मिशन'  (Swachh Bharat Mission) की छठीं सालगिरह के पूर्व दिवस पर पटना नगर निगम (Patna Nagar Nigam) के सफाई कर्मियों ने बापू की वेश-भूषा धारण कर स्वच्छता दूत बनकर साफ-सफाई का कार्य किया और घर-घर जाकर गीला-सूखा कचरा अलग-अलग संग्रहण करने की अपील की.

गांधी मैदान, पटना जंक्शन के आस-पास, मार्केट कॉम्पलेक्स ही नहीं, बल्कि गुरुवार को पटना नगर निगम के हर वार्ड में गांधी नजर आए. पटना नगर निगम की सभी 375 गाड़ियों के हेल्पर एवं सभी अंचल में कुछ मजदूरों को गांधी जी की वेश-भूषा में आने के लिए धोती, चश्मा एवं टोपी इत्यादी पहले ही उपलब्ध कराए गए.

स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 के अंतर्गत आम जन से संपर्क स्थापित करने, स्वच्छता के लिए प्रेरित और जागरुक करने के उद्देश्य से नगर आयुक्त हिमांशु शर्मा ने मौर्य लोक कॉम्पलेक्स स्थित निगम मुख्यालय से म्यूजिक बैंड को रवाना किया. मिथिंगा वेस्ट मैनेजमेंट प्राइवेट लिमिटेड से जुड़े कलाकारों के स्वेच्छ सहयोग से पटना नगर निगम की प्रचार गाड़ी शहरभर में घूम-घूम कर स्वच्छता का संदेश देगी. लॉन्चिंग के दिन म्यूजिक बैंड ने मौर्य लोक कॉम्पलेक्स में परफॉर्मेंस दी. 

स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 के लिए पटना नगर निगम की टैगलाइन 'आपका शहर मांगे आपका साथ' है. इसी तर्ज पर म्यूजिक बैंड के कलाकार आम जन से पटना शहर को स्वच्छ और सुंदर बनाने के लिए प्रेरित करेंगे.