Bihar E-Vimarsh में संजय झा ने कहा-15 जुलाई तक पूरा होगा बाढ़ का काम

Bihar News: संजय झा ने सभी मुद्दों पर बेबाकी से अपनी बात रखी है.   

Bihar E-Vimarsh में संजय झा ने कहा-15 जुलाई तक पूरा होगा बाढ़ का काम
बिहार के मंत्री संजय झा बोले 15 जूलाई तक बाढ़ का काम पूरा होगा (फाइल फोटो)

Patna: बिहार ई-विमर्श कार्यक्रम में सूबे के जल संसाधन मंत्री संजय झा ने सभी मुद्दों पर बेबाकी से अपनी बात रखी है. कोरोना वायरस को लेकर संजय झा ने साफ तौर पर कहा कि  कोरोना का सेकंड फेज बेहद चुनौतीपूर्ण रहा है. 
 
उन्होंने कहा कि कोरोना की वजह से बाढ़ से निपटने के एंटी एरोजन कार्य पर भी बेहद बुरा असर पड़ा. कार्य में इसकी वजह से विलंब हुआ क्योंकि जनवरी से मई तक एंटी एरोजन का वर्क चलता है लेकिन कोरोना से इसमें चुनौती आई.
 
मंत्री ने कहा कि फिर भी विभाग का लक्ष्य है कि 15 जुलाई तक बाकी बचे कामों को पूरा कर लिया जाए. संजय झा ने कहा कि 300 काम विभाग के जिम्मे थे, जिनमें से 90 फीसदी से ज्यादा काम हो चुका है. साथ ही झा ने कहा कि कोरोना की वजह से जिला से लेकर हेड ऑफिस तक उनके लगभग 30 फीसदी इंजीनियर कोरोना संक्रमित हो गए थे. 
 
मंत्री के अनुसार, कई इंजीनियर की मौत भी हो गई इसके अलावा कई ठेकेदार और मजदूर भी कोरोना संक्रमित हो गए जिसकी वजह से कार्य पर असर पड़ा है. वहीं, बिहार सरकार के स्वास्थ्य विभाग की तारीफ करते हुए संजय झा ने कहा कि कोरोना का दूसरी लहर बेहद चुनौतीपूर्ण रहा दूसरे लहर के पीक के दौरान सरकार को चुनौतीपूर्ण हालात का सामना करना पड़ा है.
 
मंत्री ने कहा कि चाहे वह अस्पतालों में बेड की समस्या हो या फिर ऑक्सीजन सिलेंडर की, पैनिक सिचुएशन की वजह से यहां पर हालात बेहद चुनौतीपूर्ण हो गए थे लेकिन फिर भी सरकार ने बेहतर मैनेजमेंट की वजह से हालात को काबू में किया.
 
संजय झा ने कहा कि दूसरी लहर ने हमें काफी सबक दिया है कि लिहाजा करोना के तीसरी लहर के लिए भी सरकार ने मुकम्मल तैयारी कर रखी है.
 
वहीं, केंद्र सरकार की तारीफ करते हुए संजय झा ने कहा कि केंद्र सरकार ने कोरोना से  निपटने के लिए हर संभव मदद किया है. संजय झा ने कहा की कोरोना के दौरान कई ऐप को भी लॉन्च किया गया जो बेहद मददगार साबित हुए. आने वाले समय में इन एप्स को और अपडेट किया जाएगा ताकि कोरोना वायरस के दूसरे लहर में सरकार को इसका फायदा मिल सके.

 टीकाकरण को लेकर संजय झा ने कहा कि वैक्सीनेशन को लेकर सरकार पूरी तरह से तैयार है और सरकार का लक्ष्य है कि एक एक व्यक्ति को वैक्सीनेट किया जाए.
 
वहीं, विपक्ष को आड़े हाथों लेते हुए संजय झा ने कहा कि विपक्ष ने वैक्सीनेशन पर भ्रम फैलाने का काम किया था. तीसरी लहर के मद्देनजर संजय झा ने कहा कि कोरोना हमारे बीच से नहीं गया है. लिहाजा अभी भी हमें मास्क सैनिटाइजर और सोशल डिस्टेंसिंग को लेकर उसी तरीके से सतर्क और सावधान रहना है.
 
नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव पर निशाना साधते हुए संजय झा ने कहा कि तेजस्वी यादव को सिर्फ बिहार की बदनामी करने में महारत हासिल है. जब जब सूबे में चुनौतीपूर्ण हालात उत्पन्न हुए तबतब तेजस्वी यादव जनता को छोड़कर गायब रहे.

ये भी पढ़ें- Bihar E-Vimarsh में तारकिशोर प्रसाद ने कहा- तयशुदा समय पर पूरे होंगे विकास से जुड़े कार्य
 
बाढ़ की समस्या पर फिर से चर्चा करते हुए संजय झा ने कहा कि बाढ़ से निपटने के लिए तो विभाग पूरी तरह से मुस्तैद है. मैथमेटिकल मैनेजमेंट को काफी अपडेट किया गया है, जिसकी वजह से बाढ़ की स्थिति का आकलन बेहतर तरीके से हो जाता है. इसके अलावा विभाग को 72 घंटे पहले यह पता चल जाता है कि बाढ़ की स्थिति किसी खास इलाके में क्या है.
 
मैथमेटिकल मैनेजमेंट का सारा श्रेय सीएम नीतीश कुमार को देते हुए संजय झा ने कहा कि नीतीश कुमार टेक्नोक्रेट हैं. लिहाजा उन्हें पता है कि साइंस और टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल से चुनौतियों पर कैसे विजय पाया जाए. इसके अलावा संजय झा ने कहा कि बाढ़ की स्थिति से विभाग निपटने में पूरी तरह से तैयार बैठा हुआ है.
 
उन्होंने कहा कि अनप्रिडिक्टेड बारिश की वजह से किसी खास इलाके में परेशानी उत्पन्न होती है इसके साथ ही संजय झा ने कहा कि बिहार में बाढ़ का सबसे बड़ा कारण नेपाल में होने वाली बारिश है, जिसके लिए विभाग कोशिश कर रहा है कि इस समस्या कैसे निपटा जाए.