बिहार : शौचालय घोटाला में तीन पदाधिकारी सहित 84 लोगों के खिलाफ FIR दर्ज
Advertisement

बिहार : शौचालय घोटाला में तीन पदाधिकारी सहित 84 लोगों के खिलाफ FIR दर्ज

जांच के दौरान शौचालय निर्माण में बड़ी अनियमितता और फर्जी निकासी होने का पता चला है. पटना प्रमंडलीय आयुक्त आनंद किशोर के आदेश पर हरनौत ब्लॉक के तीन पदाधिकारी सहित 84 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कराया गया है.

बिहार के शौचालय घोटाला में 84 लोगों के खिलाफ FIR दर्ज. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

पटना : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के गृह जिला नालंदा के हरनौत के चौरिया पंचायत में 4 महीने पहले बड़े पैमाने पर शौचालय घोटाला का मामला सामने आया था. जांच के दौरान शौचालय निर्माण में बड़ी अनियमितता और फर्जी निकासी होने का पता चला है. पटना प्रमंडलीय आयुक्त आनंद किशोर के आदेश पर हरनौत ब्लॉक के तीन पदाधिकारी सहित 84 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कराया गया है.

  1. फरवरी 2017 में सामने आया था शौचालय घोटाला
  2. नीतीश कुमार का गृह जिला है नालंदा
  3. घोटाले में कई बड़े अधिकारियों पर गिर सकती है गाज

जांच के दौरान शौचालय घोटाला की बात सही पाए जाने के बाद ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार ने स्वीकार करते हुए कहा कि कहीं-कहीं इस तरह के मामले सामने आ रहे हैं, लेकिन कोई भी शौचालय घोटाला में बचने वाला नहीं है. वहीं, बीजेपी के राज्यसभा सांसद डॉ सीपी ठाकुर ने कहा कि शौचालय घोटाला में जो भी लोग दोषी पाए जाते हैं, सभी के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी.

हरनौत प्रखंड के चौरिया पंचायत में चर्चित शौचालय घोटाला में तत्कालीन बीडीओ चन्दन कुमार और अंचलाधिकारी सहित 84 लोगों के खिलाफ गोकुलपुर ओपी में एफआईआर दर्ज कराई गई है. कमिश्नर आनंद किशोर के निर्देश पर वर्तमान बीडीओ देवेंद्र कुमार ने गोखुलपुर ओपी में मामला दर्ज कराया है. चौरिया पंचायत में शौचालय घोटाला के खिलाफ चंद्रमणि सिंह ने प्रमंडलीय आयुक्त के लोक शिकायत निवारण में शिकायत दर्ज कराया था.

पढ़ें- बिहार में टॉयलेट स्कैम: लालू बोले- कागजों में हजारों शौचालय खा गई नीतीश सरकार

आरोप है कि इस घोटाले में शौचालय निर्माण में लगे आठ एजेंसी और छह सरकारी कर्मी भी शामिल हैं. इसमें मनरेगा के परियोजना पदाधिकारी, लेवर इंस्पेक्टर, दो आवास सहायक, एक विकास मित्र सहित छह सरकारी कर्मियों के खिलाफ भी मामला दर्ज कराया गया है. कहा जा रहा है कि कई बड़े अधिकारी भी कार्रवाई की जद में आ सकते हैं. थानाध्यक्ष संजय कुमार ने 84 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किए जाने की पुष्टि की है. शौचालय घोटाला मामले में एफआईआर होने की सूचना के बाद संबंधित कर्मी फरार हो गए हैं.

पढ़ें- महाराष्ट्र में सामने आया 'चूहा घोटाला', एकनाथ खडसे ने पूछा- 7 दिन में कैसे मारे 3 लाख चूहे?

मामला फरवरी 2017 का है. लोक शिकायत निवारण कानून की अपील में मामला परत-दर-परत खुलता गया. कमिश्नर के आदेश पर जिला प्रशासन हरकत में आया और अब मुकदमा दर्ज किया गया. इस पूरे मामले में कई सफेदपोश लोगों की गर्दन भी फंस सकती है. शिकायतकर्ता के अनुसार हरनौत के चौरिया पंचायत में सैकड़ों शौचालय का अवैध निर्माण हुआ है.

Trending news