CT Scan में मनमानी वसूली पड़ेगी भारी, बिहार सरकार ने तय की दर

Bihar Samachar: नए शुल्क के मुताबिक सिंगल स्लाइस मशीन से सीटी स्कैन कराने पर अब 2500 रूपए मरीजों को देने होंगे. वहीं, डबल स्लाइस मशीन से सीटी स्कैन कराने पर 3000 रुपए शुल्क देने होंगे.

CT Scan में मनमानी वसूली पड़ेगी भारी, बिहार सरकार ने तय की दर
CT Scan में मनमानी वसूली पड़ेगी भारी. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Patna: कोरोना संक्रमण के बढ़ते दायरे के बीच मुनाफाखोरी की हवा भी तेज हो गई है. मुनाफाखोरी पर लगाम लगाने के लिए सरकार ने पहले निजी हॉस्पिटल के रेट तय किए, उसके बाद एम्बुलेंस चालकों का किराया निर्धारित किया. अब सिटी स्कैन में मिल रही मनमानी की शिकायतों को देखते हुए सिटी स्कैन का भी शुल्क निर्धारित कर दिया गया है.

नए शुल्क के मुताबिक सिंगल स्लाइस मशीन से सीटी स्कैन कराने पर अब 2500 रूपए मरीजों को देने होंगे. वहीं, डबल स्लाइस मशीन से सीटी स्कैन कराने पर 3000 रुपए शुल्क देने होंगे. स्वास्थ्य विभाग के निदेशक प्रमुख, स्वास्थ्य सेवाएं, रोग नियंन्त्रण की ओर से ये निर्देश जारी किया गया है.

ये भी पढ़ें- बिहार में ऑक्सीजन की नहीं होगी कमी! उत्पादनकर्ताओं को सरकार करेगी मदद

बता दें कि आमतौर पर ये देखा जा रहा था की सिटी स्कैन सेंटरों की ओर से PPE किट और सैनिटाइजेशन के नाम पर मरीजों से मनमाना शुल्क वसूला जा रहा था. विभाग द्वारा जारी निर्देश के अनुसार सिटी स्कैन के निर्धारित शुल्क में जीएसटी, पीपीई किट और सैनिटाइजेशन शुल्क को भी शामिल कर दिया गया है. निजी जांच केंद्रों द्वारा इससे अधिक शुल्क लिए जाने पर बिहार आपदा महामारी कोविड 19 नियमावली के तहत कानूनी कार्रवाई की जाएगी.

दरअसल, पटना में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या लगातार ढाई हजार के करीब रह रही है. शनिवार पटना में को 2,498 नए कोरोना संक्रमित मिले और 29 संक्रमितों की मौत इलाज के दौरान हो गई. मृतकों में 12 की मौत एनएमससीएच में, नौ की पीएमसीएच में, चार की एम्स में और चार की आईजीआईएमएस में हुई. आमतौर पर कोरोना जांच में RTPCR और एंटीजन टेस्ट के फेल हो जाने के कारण अब मरीजों को सिटी स्कैन की ज्यादा सलाह दी जा रही है. ईलाज के नाम पर मरीजों के आर्थिक दोहन की शिकायतें भी काफी आ रही हैं. ऐसे में सरकार ने ईलाज से जुड़ी जरूरी व्यवस्थाओं के शुल्क को आवश्यकता अनुसार निर्धारित करने का फैसला लेकर मरीजों को राहत देने की कोशिश की है.