मंत्री ने की जीविका दीदियों की तारीफ, कहा-कोरोना काल में बनाए 1.57 करोड़ मास्क

ग्रामीण विकास विभाग के अनुसार जीविका दीदियों ने कोरोना की दूसरी लहर के दौरान अब तक 1 करोड़ 57 लाख मास्क बनाएं हैं. 

मंत्री ने की जीविका दीदियों की तारीफ, कहा-कोरोना काल में बनाए 1.57 करोड़ मास्क
जीविका दीदियां कोरोना ने बनाए 1.57 करोड़ मास्क (प्रतीकात्मक फोटो)

Patna: कोरोना की दूसरी लहर में रिकॉर्ड मामले दर्ज किये जा रहे हैं. इसके अलावा कोरोना की वजह से एक बार फिर से लोगों के सामने अपने रोजगार की  समस्या खड़ी हो गई है. लेकिन जीविका दीदियां इस मामले में मिसाल कायम करती नज़र आ रही हैं. जीविका दीदियां न केवल लोगों की जान बचाने में अहम योगदान दे रही है बल्कि लोगों के लिए रोजगार के साधन भी उपलब्ध करा रही हैं. 

ग्रामीण विकास विभाग के अनुसार जीविका दीदियों ने कोरोना की दूसरी लहर के दौरान अब तक 1 करोड़ 57 लाख मास्क बनाएं हैं, जबकि दीदियों के पास मास्क बनाने के कुल 5 करोड़ 44 लाख के ऑर्डर हैं. पंचायती राज संस्थाओं को 1 करोड़ 20 लाख मास्क की आपूर्ति की जा चुकी है. 

पंचायती राज विभाग द्वारा ग्रामीण क्षेत्रो में बिहार सरकार की ओर से मास्क का निशुल्क वितरण कर रहा है इसलिए विभाग की ओर से मास्क की ज्यादा डिमांड है. राज्य के 897 केंद्रों पर 25 हजार 523 स्वयं सहायता समूहों में जीविका दीदियों द्वारा मास्क का निर्माण किया जा रहा है।

इस दौरान बांका और पूर्वी चंपारण जिले से सबसे ज्यादा मास्क की आपूर्ति की गई है. बांका से 19 लाख 66 हजार पूर्वी चंपारण से 12 लाख 93 हजार मास्क की आपूर्ति की गई है. जबकि पटना से केवल 2 लाख 21 हजार ही मास्क की आपूर्ति की जा सकी है. बिहार सरकार मास्क निर्माण को बड़े रोजगार के अवसर के रूप में देख रही है.