बिहार-झारखंड के युवाओं के लिए सुनहरा मौका, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय में निकली नौकरी, जानें पूरी detail

 संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने मंत्रालय में भारतीय सूचना सेवा (आईआईएस) के वरिष्ठ ग्रेड के पद के लिए 34 रिक्तियों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. 

बिहार-झारखंड के युवाओं के लिए सुनहरा मौका, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय में निकली नौकरी, जानें पूरी detail
सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय में निकली नौकरी (फाइल फोटो)

Patna: बिहार-झारखंड में पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रहे पत्रकारों के लिए सूचना और प्रसारण मंत्रालय में नौकरी का मौका है. संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने मंत्रालय में भारतीय सूचना सेवा (आईआईएस) के वरिष्ठ ग्रेड के पद के लिए 34 रिक्तियों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है.  इसमें आईआईएस सीनियर ग्रेड भर्ती के साथ-साथ कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय में असिस्टेंट डायरेक्टर के कुल 4 पदों और गृह मंत्रालय के राजभाषा विभाग में रिसर्च ऑफिसर की 8 रिक्तियों पर भी भर्ती की जाएगी. 

ऐसे करें आवेदन 

इच्छुक व योग्य उम्मीदवार यूपीएससी के अप्लीकेशन पोर्टल upsconline.nic.in पर जाकर आवेदन दे सकते हैं. ऑनलाइन आवेदन के दौरान उम्मीदवारों को 25 रुपये का आवेदन शुल्क भी देना होगा. आवेदन की लास्ट डेट 12 अगस्त 2021 है. 

शैक्षिक योग्यता 

इच्छुक उम्मीदवारों के पास पत्रकारिता में डिप्लोमा/पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन जर्नलिज्म/ मास काम्युनिशेन या जर्नलिज्म और मास काम्युनिकेशन में डिग्री होना जरूरी है. इसके अलावा अभ्यर्थी के पास पात्रकारिता/ किसी मीडिया संस्थान में कम-से-कम दो साल का अनुभव होना जरूरी है. वहीं, IIS के अन्य पदों पर  योग्य अभ्यर्थियों का चयन भाषा के आधार पर किया जाएगा. इस चयन में किसी अन्य प्रकार का आरक्षण लागू नहीं होगा. इसके अलावा उम्मीदवारों की अधिकतम आयु 30 वर्ष है. 

अन्य महत्वपूर्ण जानकारी 

आवेदन की लास्ट डेट-12 अगस्त 2021
वेबसाइट-upsc.gov.in