जनसंख्या नियंत्रण कानून पर योगी सरकार के फैसले के खिलाफ CM नीतीश ने दिया बयान, जानें बिहार-झारखंड की आज की Top News
Advertisement

जनसंख्या नियंत्रण कानून पर योगी सरकार के फैसले के खिलाफ CM नीतीश ने दिया बयान, जानें बिहार-झारखंड की आज की Top News

Bihar-Jharkhand Top News: यूपी में योगी सरकार द्वारा जनसंख्या नियंत्रण पर प्रस्ताव लाने को लेकर अब एनडीए में मतभेद सामने आ रहा है. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इस मुद्दे पर विरोध जताया है. इसके अलावा, बिहार व झारखंड के दिन भर की बड़ी खबर पढ़ें.

जनसंख्या नियंत्रण पर प्रस्ताव लाने को लेकर अब एनडीए में मतभेद  (फाइल फोटो)

Patna: यूपी में योगी सरकार द्वारा जनसंख्या नियंत्रण पर प्रस्ताव लाने को लेकर अब एनडीए में मतभेद सामने आ रहा है. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इस मुद्दे पर विरोध जताया है. वहीं, बिहार में अब कोरोना वैक्सीन की किल्लत देखी जा रही है. जबकि सेनारी नरंसहार को लेकर पटना हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ बिहार सरकार सुप्रीम कोर्ट पहुंच गई है.

इसके अलावा, झारखंड के मामले में सोमवार की बड़ी घटना की बात करें तो राज्य के सीएम ने जगन्नाथ रथ यात्रा को अनुमति नहीं दिए जाने को लेकर अपना बयान दिया है. वहीं, रिम्स में ब्लैक फंगस की वजह से एक लोगों की मौत हो गई है. हाईकोर्ट के आदेश के बाद भी रिम्स में लापरवाही की बात सामने आई है. 

यहां पढे़ं बिहार-झारखंड की आज की टॉप न्यूज

रविवार को उत्तर प्रदेश (Uttar pradesh) की सरकार ने जनसंख्या नियंत्रण कानून (Population Law) बनाने के लिए एक कदम आगे बढ़ा दिया है. योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) सरकार के इस फैसले का मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने कड़ा विरोध किया है.

यहां पूरी खबर पढ़ें- जनसंख्या नियंत्रण कानून को लेकर NDA में मतभेद, योगी सरकार के फैसले पर CM नीतीश ने जताया कड़ा विरोध

बिहार समेत दुनिया भर में रविवार को वर्ल्ड जनसंख्या दिवस (World Population Day) मनाया गया. इसके साथ ही रविवार को उत्तर प्रदेश (Uttar pradesh) की सरकार ने जनसंख्या नियंत्रण कानून (Population Law) बनाने के लिए एक कदम आगे बढ़ा दिया है. योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) सरकार के इस फैसले का मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने कड़ा विरोध किया है. सीएम नीतीश ने कहा, 'कोई राज्य कुछ करना चाहे, तो करे, इस पर मुझे कुछ नहीं कहना. मेरा मानना है कि अगर घर की महिला पढ़ी-लिखी होगी, तो जनसंख्या खुद नियंत्रित हो जायेगी.' 

यहां पूरी खबर पढ़ें- जनसंख्या नियंत्रण कानून को लेकर NDA में मतभेद, योगी सरकार के फैसले पर CM नीतीश ने जताया कड़ा विरोध

सेनारी नरसंहार (Senari Massacre) के सभी 13 आरोपियों को बरी करने के पटना हाईकोर्ट (Patna High Court) के फैसले के खिलाफ बिहार सरकार  (Bihar Govt.) सुप्रीम कोर्ट पहुंच गई है. सुप्रीम कोर्ट ने बिहार सरकार की याचिका सुनवाई के लिए स्वीकार कर ली है. बता दें कि पटना हाईकोर्ट ने 21 मई 2021 को दिए फैसले में 1999 के सेनारी नरसंहार कांड में निचली अदालत के फैसले को पलट दिया था. जिसके बाद पटना हाईकोर्ट ने सभी दोषियों को रिहा करने के आदेश दे दिया था. 

यहां पूरी खबर पढ़ें-  सेनारी नरसंहार: Patna HC के फैसले के खिलाफ SC पहुंची बिहार सरकार, याचिका स्वीकार

दरभंगा रेलवे स्टेशन पर हुए पार्सल ब्लास्ट मामले में सोमवार को NIA की 7 सदस्य टीम दरभंगा स्टेशन पहुंची है. जहां पर उन्होंने एक बार फिर से जांच की. ये टीम प्लेटफार्म नंबर एक पर बने दरभंगा हॉल में ब्लास्ट के समय मौके पर मौजूद पुलिसकर्मियों, दुकानदारों और दूसरे अन्य लोगों के बयान दर्ज कर रही है. इस दौरान टीम के साथ दरभंगा स्टेशन पर तैनात आरपीएफ और जीआरपी के अधिकारी भी मौजूद हैं. इस कांड के अनुसंधान दरभंगा जीआरपी प्रभारी हारून रशीद भी अपनी गवाही दर्ज करा रहे हैं. 

यहां पूरी खबर पढ़ें- Darbhanga Parcel Blast Update: NIA की टीम ने की रेलवे स्टेशन की जांच, पुलिसकर्मियों, दुकानदारों का दर्ज किया बयान

 पड़ोसी देश नेपाल (Nepal) में लगातार हो रही बारिश के कारण कोसी नदी (Kosi River) के जलस्तर में भारी बढ़ोतरी हुई है, जिससे मधेपुरा (Madhepura Flood) में बाढ़ का कहर बना हुआ है. उदाकिशुनगंज अनुमंडल में आलमनगर और चौसा प्रखंड के कई गांवों में पानी घुस गया है. घर व गांव में पानी घुसने की वजह से मजबूरन लोग उंचे स्थानों पर शरण लिए हुए हैं.

वहीं, बाढ़ की तैयारी में जुटे जिला प्रशासन की ओर से राहत सामग्री समेत यातायात को लेकर नाव की व्यवस्था की जा रही है. इस मामले में जिला आपदा प्रभारी उपेन्द्र प्रसाद ने कहा कि बाढ़ की तैयारी को लेकर डीएम और कमिश्नर के साथ कई बार बैठक हो चुकी है. उन्होंने कहा कि जरुरत पड़ने पर फूड पैकेट का वितरण किया जाएगा. फिलहाल इलाके में 108 नाव बहाल कर दिया गया है जिससे लोगों आने-जाने में कोई परेशानी नहीं हो सके.

यहां पूरी खबर पढ़ें- Bihar Flood: मधेपुरा में जारी है बाढ़ का कहर, सरकारी स्तर पर नहीं हुई कोई व्यवस्था, भगवान भरोसे हैं लोग

बिहार में 98 दिनों के बाद एक बार फिर से आज (सोमवार) से स्कूल और कॉलेज (School-College Reopen) खुल गए हैं. साथ ही सरकार के सभी निर्देशों का पालन किया जा रहा है. जानकारी के अनुसार, 12वीं के सभी स्कूल एवं डिग्री कॉलेज 50 फीसदी उपस्थिति (50 Percent Attendance) के साथ आज से खुलने लगे हैं. स्कूल व कॉलेज खुलने को लेकर छात्रों में खुशी देखी जा रही है. 

यहां पूरी खबर पढ़ें- Bihar School Reopen: बिहार में 50 फीसदी उपस्थिति के साथ खुलने लगे स्कूल-कॉलेज, छात्र-छात्राओं ने मनाई खुशी, देखें वीडियो

कोरोना महामारी (Coronavirus) को देखते हुए झारखंड सरकार (Hemant Soren Government) ने इस वर्ष भी रांची में भगवान जगन्नाथ (Lord Jagannath) की रथ यात्रा निकालने की मंजूरी देने से इनकार कर दिया है. इस मामले में सीएम हेमंत सोरेन ने कहा कि अभी संक्रमण गया नहीं है, इसलिए इस बार भी जगन्नाथ रथ यात्रा हम लोग नहीं निकाल पा रहे हैं.

उन्होंने कहा कि ये यात्रा नहीं होना हमें भी तकलीफ होती है, पर आज के हालात में यही निर्णय बेहतर है. सीएम ने आगे कहा कि आज सुरक्षित रहेगें तो कल भी हमारा सुरक्षित रहेगा. हेमंत ने अपने इस फैसले पर राज्य की जनता से क्षमा मांगते हुए कहा कि अपने-अपने घरों में ही हम भगवान को याद करें.

यहां पूरी खबर पढ़ें- जगन्नाथ यात्रा नहीं निकलने पर CM हेमंत बोले- कोविड में घर में रहकर करें भगवान को याद

Trending news