Bihar: आज से शुरू होगा विधानसभा का मानसून सत्र, इन मुद्दों पर घेर सकता है विपक्ष, जानें बिहार-झारखंड की आज की Top News

बिहार विधानसभा (Bihar Assembly) का मानसून सत्र सोमवार से शुरू हो रहा है. सत्र शुरू होने से पहले पक्ष और विपक्ष दोनों ने अपनी तरफ से तैयारी कर ली है.

Bihar: आज से शुरू होगा विधानसभा का मानसून सत्र, इन मुद्दों पर घेर सकता है विपक्ष, जानें बिहार-झारखंड की आज की Top News
आज से शुरू होगा विधानसभा का मानसून सत्र (फाइल फोटो)

Patna: बिहार विधानसभा (Bihar Assembly) का मानसून सत्र सोमवार से शुरू हो रहा है. सत्र शुरू होने से पहले पक्ष और विपक्ष दोनों ने अपनी तरफ से तैयारी कर ली है. राजद नेता व विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी ने सत्र शुरू होने से पहले पार्टी विधायकों के साथ बैठक की है. वहीं, स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय (Mangel Pandey) ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग मरीजों को बेहतर चिकित्सा सुविधा देने के साथ-साथ अस्पताल परिसर की भी सूरत बदलने की दिशा में भी काम कर रहा है. झारखंड में हेमंत सरकार (Hemant Soren Government) को गिराने की कोशिश के मामले में बीजेपी ने SIT जांच की मांग की है, साथ ही पुलिस की भूमिका पर भी सवाल उठाए हैं. जाति जनगणना पर बिहार के पूर्व सीएम जीतन राम मांझी (Jitan Ram manjhi) ने बयान दिया है. झारखंड में हेमंत सरकार (Hemant Soren Government) को गिराने की कोशिश के मामले में बीजेपी ने SIT जांच की मांग की है, साथ ही पुलिस की भूमिका पर भी सवाल उठाए हैं.

'विधानसभा का मानसून सत्र की शुरुआत' 

बिहार विधानसभा का मानसून सत्र सोमवार से शुरू हो रहा है. सत्र शुरू होने से पहले पक्ष और विपक्ष दोनों ने अपनी तरफ से तैयारी कर ली है.RJD नेता व विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी ने सत्र शुरू होने से पहले पार्टी विधायकों के साथ बैठक की है. ऐसे में साफ है कि विपक्ष की तैयारी इस सत्र में कई मुद्दों पर सरकार को घेरने की है. इसी वजह से इस सत्र के हंगामेदार होने की संभावना जताई जा रही है. तेजस्वी यादव व सहयोगी दल कांग्रेस के विधायक दल के नेता अजित शर्मा के नेतृत्व में भी महागठबंधन दलों ने रविवार को बैठक कर ईंधन, रसोई गैस, उर्वरक और खाद्य तेल की बढ़ती कीमतों जैसे मुद्दों पर राज्य सरकार को घेरने की रणनीति बना ली है.

'सरकारी अस्पतालों की बदलेगी सूरत'

स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय (Mangel Pandey) ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग मरीजों को बेहतर चिकित्सा सुविधा देने के साथ-साथ अस्पताल परिसर की भी सूरत बदलने की दिशा में भी काम कर रहा है. इसी कड़ी में राज्य भर के सभी सरकारी अस्पतालों को व्यवस्थित और सुंदर बनाने को लेकर वर्षों से अस्पतालों में यत्र-तत्र फैले कबाड़ को हटाने की प्रक्रिया शुरू हो गई है. इस प्रक्रिया को अंजाम देने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने एमएसटीसी लिमिटेड के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किया है, जो भारत सरकार का उद्यम है.

'जीतन राम मांझी ने भी की जाति जनगणना की मांग'

बिहार में इन दिनों जाति जनगणना पर सीएम नीतीश कुमार (Nitish Kumar) के बयान के बाद सियासी सरगर्मी तेज है. इसा क्रम में गया में बिहार के पूर्व सीएम जीतन राम मांझी (Jitan Ram manjhi) ने जातीय जनगणना (Caste Census) पर बयान दिया है. उन्होंने कहा कि जातिगत आधार पर और सबकी जनगणना होनी चाहिए.

BJP ने उठाए सवाल 

झारखंड में हेमंत सरकार (Hemant Soren Government) को गिराने की कोशिश के मामले में एक तरफ पुलिस की जांच चल रही है, तो दूसरी ओर इसे लेकर सियासत उफान मार रही है. सत्ता पक्ष ने इस पूरे मामले में मुख्य विपक्षी दल बीजेपी (BJP) को निशाने पर ले रखा है, तो दूसरी ओर बीजेपी इस पूरे मामले को ही शक की निगाह से देख रही है.बीजेपी ने मामले की SIT जांच की मांग की है, साथ ही पुलिस की भूमिका पर भी सवाल उठाए हैं.

 

'