बिहार: सैनिक स्कूल में शुरू हुई छात्राओं की क्लास, 550 में 10 का हुआ चयन
Advertisement

बिहार: सैनिक स्कूल में शुरू हुई छात्राओं की क्लास, 550 में 10 का हुआ चयन

Bihar Samachar: सोमवार से झारखंड के तिलैया, बिहार के गोपालगंज और सैनिक स्कूल नालंदा में छात्राओं की पढ़ाई शुरू कर दी गई है.

सैनिक स्कूल में शुरू हुई छात्राओं की क्लास. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Nalanda: महिला सशक्तिकरण (Women Empowerment) की दिशा में केंद्र सरकार ने बड़ा कदम उठाया है. इसके तहत सोमवार से झारखंड के तिलैया, बिहार के गोपालगंज और सैनिक स्कूल नालंदा में छात्राओं की पढ़ाई शुरू कर दी गई है. 

दरअसल, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने 75वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर बिहार में दो और झारखंड के एक सैनिक स्कूल में लड़कियों की पढ़ाई का ऐलान किया है.

हालांकि, केंद्र सरकार द्वारा पहले ही बेटियों को सैनिक स्कूल में पढ़ाने का ताना-बाना बुन दिया गया था. इसके लिए सैनिक स्कूलों में तैयारियां भी कर ली गई थीं. वहीं, सैनिक स्कूल नालंदा के प्रिंसिपल कर्नल तामोजित विश्वास ने सरकार के इस फैसले को महिला सशक्तिकरण की दिशा में बड़ा कदम बताया है.

ये भी पढ़ें- बिहार: Corona की रफ्तार थमने के बाद 1 से 8वीं तक के स्कूल खुले

उन्होंने कहा कि हमारे स्कूल में छात्राओं के रहने के लिए अस्थाई तौर पर अलग महिला छात्रावास की व्यवस्था की गई है, जिसके लिए वार्डन से लेकर शिक्षक तक सभी महिलाएं हैं, जो बिल्कुल तैयार हो चुकी है. अब बस छात्राओं के आने का इंतजार है. 

उन्होंने बताया कि सैनिक स्कूल के एंट्रेंस एग्जाम में विभिन्न क्षेत्रों की करीब साढ़े पांच सौ से अधिक छात्राएं शामिल हुई थी जिनमें से 10 छात्राओं का चयन किया गया है. आज से इनकी ऑनलाइन क्लास भी शुरू कर दी गई हैं. उन्होंने आगे कहा कि इतनी बड़ी संख्या में छात्राओं का इक्जाम में शामिल होना निश्चित तौर पर उनके देश के प्रति सेवा के जज्बे को दर्शाता है.  

इधर, बीजकीड्स प्ले स्कूल की प्रिंसिपल संतोष सिन्हा भी सरकार के इस कदम को बड़ा कदम बता रही हैं. गौरतलब है कि पूर्व में सैनिक स्कूलों में केवल छात्रों का ही एडमिशन हुआ करता था लेकिन अब छात्राएं भी इस स्कूल में शिक्षा ग्रहण कर देश सेवा में अपना योगदान दे सकेंगीं.

(इनपुट- दीपक विश्वकर्मा)

Trending news