Bihar: शिक्षा विभाग ने 15 मई तक बंद किए सभी शिक्षण संस्थान,आयोग-समिति को मिलेगी छूट

Patna news: शिक्षा विभाग की तरफ से आदेश आया है कि बिहार में 15 मई तक सभी स्कूल,कॉलेज और विश्वविद्यालय बंद रहेंगे.  

Bihar: शिक्षा विभाग ने 15 मई तक बंद किए सभी शिक्षण संस्थान,आयोग-समिति को मिलेगी छूट
बिहार में 15 मई तक सभी स्कूल,कॉलेज और विश्वविद्यालय बंद रहेंगे.(प्रतीकात्मक तस्वीर)

Patna: बिहार में  कोरोना के बढ़ते मरीज के कारण शिक्षा विभाग ने अहम फैसला लिया है. शिक्षा विभाग ने सभी सरकारी और निजी विद्यालयों को 15 मई तक बंद रखने का आदेश दिया है. हालांकि, 33 फीसदी यानि एक तिहाई उपस्थिति के साथ शिक्षक बारी-बारी से आते रहेंगे.

जानकारी के अनुसार, कोविड संक्रमण के मद्देनजर शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने सभी जिलों के डीएम और जिला शिक्षा पदाधिकारी को चिट्ठी लिखकर इस आदेश को पालन कराने को कहा है. दरअसल, बिहार में रोजाना 5 हजार से अधिक कोरोना के मरीज मिल रहे हैं. वहीं, कोरोना के कारण बड़ी मात्रा में लोगों की जान भी जा रही है. इसे देखते हुए विभाग ने अपनी तरफ से ये निर्देश जारी किए हैं.

ये भी पढ़ें-बिहार में Lockdown की मांग करने वाले नेताओं को JDU सांसद ललन सिंह का जवाब, जरूरत होने पर सीएम खुद लेंगे फैसला

वहीं,  शिक्षा विभाग के आदेश के अनुसार प्रतियोगिता परीक्षा लेने वाले आयोगों या समिति पर लागू नहीं होगा. बिहार लोकसेवा आयोग, बिहार कर्मचारी चयन आयोग, बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग, बिहार विद्यालय परीक्षा समिति इस आदेश से बाहर रहेंगे. साथ ही केंद्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती) पर भी शिक्षा विभाग का ये आदेश लागू नहीं होगा. शिक्षा विभाग ने विद्यालयों, महाविद्यालयों और विश्वविद्यालयों में भी परीक्षा के आयोजन पर रोक लगा दी है. 

बता दें कि बिहार में इसी साल जब कोरोना के मामलों में गिरावट आई तब धीरे-धीरे स्कूलों को खोल दिया गया था. बिहार में मैट्रिक और इंटर की परीक्षाओं का भी आयोजन हुआ. नतीजे भी घोषित कर दिए गए लेकिन अप्रैल के पहले हफ्ते में अचानक कोरोना संक्रमण के मामले  बढ़े.  इसके बाद पहले शिक्षा विभाग ने एक तिहाई शिक्षकों को ही बारी-बारी से स्कूल आने के आदेश दिए. वहीं, अब विभाग की तरफ से आदेश आया है कि बिहार में 15 मई तक सभी स्कूल,कॉलेज और विश्वविद्यालय बंद रहेंगे.