बिहार के शिक्षा मंत्री विजय चौधरी का फैसला, अब इन 2 जिलों में भी शुरू होगी PG की पढ़ाई
Advertisement

बिहार के शिक्षा मंत्री विजय चौधरी का फैसला, अब इन 2 जिलों में भी शुरू होगी PG की पढ़ाई

Bihar News: मंत्री विजय चौधरी के मुताबिक, राज्य के 38 जिलों में 10 जिले अब भी ऐसे हैं, जहां के महाविद्यालयों में पीजी की पढ़ाई नहीं होती है.

विजय चौधरी ने कहा कि राज्य के 10 जिलों में जल्द शुरू होगी पीजी की पढ़ाई

Patna: बिहार के शिक्षा विभाग (Bihar Education Department) ने उच्च शिक्षा में सुधार के लिए बड़ा फैसला लिया है. राज्य सरकार ने यह तय किया है कि सूबे के ऐसे जिले जहां पर पोस्टग्रेजुएट की पढ़ाई नहीं होती है, वहां इसके लिए माहौल तैयार किया जाए. शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी (Vijay Kumar choudhary) ने आज खुद इस बात की जानकारी दी है.

मंत्री विजय चौधरी के मुताबिक, राज्य के 38 जिलों में 10 जिले अब भी ऐसे हैं, जहां के महाविद्यालयों में पीजी की पढ़ाई नहीं होती है. अगर इन जिलों के कॉलेजों में ऐसी आधारभूत संरचना तैयार हो जाती है, जहां पीजी की पढ़ाई हो सके तो वहां तुरंत ही इसकी अनुमति दी जाएगी.

इसी कड़ी में जमुई और सुपौल के एक-एक सरकारी कॉलेजों में पीजी की पढ़ाई शुरू कराने की अनुमति दे दी गई है. के के एम कॉलेज जमुई और बी एस एस कॉलेज सुपौल में संबंधित विश्वविद्यालयों की सिफारिशों के बाद शिक्षा विभाग ने पीजी की पढ़ाई शुरू कराने की स्वीकृति दी है.

दरअसल, बिहार में बांका, शिवहर, गोपालगंज, किशनगंज, कैमूर अब भी ऐसे जिले हैं, जहां पर पीजी की पढ़ाई नहीं हो रही है. वैसे भी शिक्षा विभाग ने हर पंचायत में एक प्लस टू स्कूल जबकि सभी अनुमंडलों में डिग्री कॉलेज खोलने की योजना बनाई है.

शिक्षा मंत्री विजय चौधरी के मुताबिक, सरकार की योजना है कि हर जिले में कम से कम एक पीजी स्तरीय कॉलेज जरूर हो और अगर संबंधित जिलों से जुड़े विश्वविद्यालय इस बारे में अनुशंसा करते हैं तो उस पर फौरन कार्रवाई होगी.

Trending news