Bihar Flood: डिप्टी CM रेणु देवी के बयान पर मचा बवाल, कांग्रेस बोली-सरकार ही आर्टिफिशियल
X

Bihar Flood: डिप्टी CM रेणु देवी के बयान पर मचा बवाल, कांग्रेस बोली-सरकार ही आर्टिफिशियल

उपमुख्यमंत्री रेणु देवी ने कहा कि बिहार में बाढ़ आर्टिफिशियल यानी आप्रकृतिक है. सबसे अधिक नेपाल से दिक्कत होती है, जिसको लेकर बिहार सरकार नेपाल सरकार से बातचीत कर रही है.

Bihar Flood: डिप्टी CM रेणु देवी के बयान पर मचा बवाल, कांग्रेस बोली-सरकार ही आर्टिफिशियल

Patna: बिहार की डिप्टी सीएम रेणु देवी (Renu Devi) अपने एक बयान से सवालों में घिर गई है. दरअसल, उप मुख्यमंत्री मुजफ्फरपुर दौरे पर थीं, जहां पत्रकारों ने उनसे बाढ़ (Bihar Flood) को लेकर सवाल किया तो उन्होंने बड़ा ही अजीबोगरीब बयान दे डाला.

'आर्टिफिशियल' बाढ़ पर बवाल
उपमुख्यमंत्री रेणु देवी ने कहा कि बिहार में बाढ़ आर्टिफिशियल यानी आप्रकृतिक है. सबसे अधिक नेपाल से दिक्कत होती है, जिसको लेकर बिहार सरकार नेपाल सरकार से बातचीत कर रही है और जल्द ही इसका हल निकलेगा. डिप्टी सीएम के इस बयान के बाद राजनीति का गरमाना तय था.

'बाढ़ रोकना सरकार की जिम्मेदारी'

इसे ल्प्तिेकर नेता पक्ष तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) ने कहा कि बाढ़ आर्टिफिशेयल हो या आपदा हो, रोकने की जिम्मेदारी सरकार की होती है. आखिर नुकसान तो बिहार का ही हो रहा है.

ये भी पढ़ें- बिहार में 20 लाख लोग बाढ़ से प्रभावित, ट्रेनों की थमी रफ्तार, जायजा लेगी केंद्रीय टीम

'सरकार की नहीं दिखती गंभीरता'
आरजेडी (RJD) के प्रवक्ता मृत्युंजय तिवारी ने कहा कि उप मुख्यमंत्री के द्वारा बाढ़ पर दिया गया बयान कहीं से उचित नहीं लगता है. उन्होंने कहा कि बाढ़ के मामले को लेकर सरकार की गंभीरता नहीं दिखती. बाढ़ से लोग बेहाल हैं, गांव के गांव पानी के बहाव में समा गए हैं. रेणु देवी आपदा प्रबंधन विभाग की मंत्री है उनका ऐसा बयान आया है तो फिर सरकार बाढ़ के मामले में कितनी गंभीर है, यह साफ दिख रहा है.

सरकार ही आर्टिफिशियल है- कांग्रेस
इधर, कांग्रेस ने भी डिप्टी सीएम के इस बयान पर हमला बोला है. पार्टी प्रवक्ता राजेश राठौर ने कहा, 'उपमुख्यमंत्री को बाढ़ आर्टिफिशियल लग रही है, जिस राज्य के मुख्यमंत्री को यह पता नहीं बाढ़ किन कारणों से आ रही है उस राज्य के मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री से क्या बात की जाए. बिहार का आम आदमी भी जानता है जब नेपाल में जलस्तर बढ़ता है तो बिहार में बाढ़ आ जाती है, इसका निदान करना चाहिए. उपमुख्यमंत्री कह रही हैं कि बाढ़ आर्टिफिशियल है, हमें लगता है कि ये सरकार ही आर्टिफिशियल है.'

नेपाल में डैम बनने से हल होगी समस्या- JDU
उधर, JDU के प्रवक्ता अभिषेक झा ने उप मुख्यमंत्री रेणु देवी के बयान पर तथ्यों के साथ सधी सी प्रतिक्रिया दी. उन्होंने कहा कि बिहार जो बाढ़ की विभीषिका झेल रहा है, उसका प्रमुख कारण नेपाल से आने वाली नदियों का बढ़ता जलस्तर है. जब नेपाल में अति वर्षा होती है तो नदियों का जलस्तर बढ़ जाता है. नेपाल से आने वाली कई नदियां बिहार में आकर अन्य नदियों से मिलती हैं. अगर नेपाल में हाई डैम बनाया जाए तो इस समस्या से निजात पाया जा सकता है. साथ ही उन्होंने बाढ़ का दूसरा प्रमुख कारण फरक्का बराज को बताया. उन्होंने कहा कि नदियों में गाद जमने के कारण भी बाढ़ आती है. 

ये भी पढ़ें- RJD ऑफिस जमीन विवाद: नीतीश कुमार पर बरसे तेजस्वी, कहा-सच्चाई पूछा तो CM को आ गया गुस्सा

बीजेपी संभालते दिखी मामला
हालांकि, बीजेपी (BJP) नेता बिगड़ते मामले को संभालते हुए नजर आए. बीजेपी नेता अरविंद सिंह ने कहा, 'रेणु देवी अधिकारियों से बैठक करके निकली थीं. हड़बड़ी में गलती से वो ऐसा बोल गईं. उनके कहने का मतबल था कि ये प्राकॉतिक आपदा है ये इंटरनेशनल मामला है. सरकार बाढ़ नियंत्रण के क्षेत्र में काम कर रही है. इतना ही नहीं नेपाल से भी बात चल रही है.'

आहत हुए बाढ़ प्रभावित
बता दें कि एक-दो महीने पहले की ही बात है जब महज कुछ घंटों की बारिश में डिप्टी सीएम और बिहार की आपदा प्रबंधन मंत्री रेणु देवी का घर तालाब बन गया था. जून महीने में हुई बारिश से मंत्री के आवास में करीब डेढ़ फीट तक पानी भर गया था. मंत्री को तो उस समस्या से कुछ दिनों में छुटकारा मिल गया था लेकिन उनके इस बयान से बाढ़ में आशियाना खो चुके, बाढ़ में अपनों को मौत के मुंह में जाते देख चुके, पलायन की पीड़ा झेल रहे, जिंदगी दांव पर लगाकर पानी के बीच जिंदगी बीता रहे, दो वक्त के खाने और अपनी जमा पूंजी लुटा चुके बाढ़ पीड़ित बेइंतहा आहत हुए हैं.

(इनपुट- मनोज, रुपेंद्र श्रीवास्तव, आशुतोष)

Trending news