बिहार में 83300 शिक्षकों की होगी बहाली
Advertisement

बिहार में 83300 शिक्षकों की होगी बहाली

शिक्षक व स्कूल भवनों की कमी का हवाला देते हुए शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने कहा कि बिहार के स्कूलों में अभियान चलाकर 83300 शिक्षकों की बहाली की जा रही है. छठे चरण में अब तक 42 हजार से अधिक शिक्षकों को नियुक्ति पत्र दे चुके हैं.

बिहार में 83300 शिक्षकों की होगी बहाली

पटनाः शिक्षा ऐसा क्षेत्र है जहां निवेश होता है. इसमें खर्च हुई राशि का परिणाम बाद में सामने आता है. शिक्षक व स्कूल भवनों की कमी का हवाला देते हुए शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने कहा कि बिहार के स्कूलों में अभियान चलाकर 83300 शिक्षकों की बहाली की जा रही है. छठे चरण में अब तक 42 हजार से अधिक शिक्षकों को नियुक्ति पत्र दे चुके हैं. तीन हजार और शिक्षकों की बहाली 15 दिनों में पूरी कर ली जाएगी. उन्होंने कहा कि बीपीएससी और शिक्षा विभाग के माध्यम से होने वाली इन नियुक्तियों की प्रक्रिया चल रही है. इनमें से कुछ भर्तियां तो जुलाई में ही पूरी हो जाएंगी.

40 हजार से अधिक प्रधान शिक्षक के पद सृजित
शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने कहा कि राज्य में पहली बार 40 हजार से अधिक प्रधान शिक्षक के पद सृजित किए गए हैं. बीपीएससी के माध्यम से इनकी नियुक्ति जल्द होगी. इंटर स्कूल के लिए 5300 प्रधानाध्यापक के पद सृजित किए गए हैं, बीपीएससी ने इसकी प्रक्रिया शुरू कर दी है. 30 हजार माध्यमिक व उच्च माध्यिक विद्यालयों के लिए शिक्षक बहाल किए जाएंगे. इसका शिड्यूल जारी कर दिया गया है.

20 फीसदी से अधिक है सकल नामांकन अनुपात
विजय कुमार चौधरी ने कहा कि 8386 शारीरिक शिक्षक अनुदेशक के पद सृजित किए गए हैं. तीन हजार शारीरिक शिक्षक अनुदेशक बहाल हुए हैं. बाकी पांच हजार के लिए जल्द पात्रता परीक्षा का आयोजन होगा. हर अनुमंडल में एक डिग्री कॉलेज खोले गए. सकल नामांकन अनुपात अभी 20 फीसदी से अधिक है. सरकार की इनकी संख्या बढ़ा भी सकती है. जानकारी के लिए बता दें कि 41 वर्ष के बाद पहली बार मदरसा को लेकर नियमावली बनाई जा रही है.

ये भी पढ़िए- बिहार से निकल विदेशों तक फैला खाजा का स्वाद, जानिए क्या है इसकी खासियत

Trending news