पटना: बिहार में पिछले कुछ दिनों से मौसम अजीब हो गया है. हालांकि, यह बदलाव शहर के लोगों और गांव के किसानों के लिए राहत लेकर आया. शहर के लोग बढ़ते बिजली के बिल और गांव के लोग पराली जलाने की समस्या से परेशान थे, लेकिन 7 मई से मौसम बदल गया. बारिश ने उड़ती हुई धूल को बैठा दिया और लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली. गर्म पछुआ हवा की जगह ठंडी पुरवैया ने ले ली. हालांकि, यह मौसम ज्यादा दिन नहीं टिका. आज और कल बिहार के लोगों को थोड़ी राहत मिलेगी, लेकिन जल्दी ही फिर से तापमान 40 डिग्री के आसपास पहुंचने वाला है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पटना मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार आज 14 और कल 15 मई को अररिया, पूर्णिया, कटिहार, किशनगंज, सुपौल, सहरसा और मधेपुरा जिलों में कुछ जगहों पर हल्की बारिश का अनुमान है. बाकी जिलों में बारिश की संभावना नहीं है. दक्षिण बिहार में फिलहाल गर्मी से राहत के कोई आसार नहीं हैं, लेकिन उत्तर बिहार के लोगों के लिए अच्छी खबर है. 19 मई को पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, सारण, सिवान, गोपालगंज, मुजफ्फरपुर, सीतामढ़ी, मधुबनी, दरभंगा, वैशाली, शिवहर, समस्तीपुर, अररिया, पूर्णिया, कटिहार, किशनगंज, सुपौल, सहरसा और मधेपुरा में कुछ जगहों पर हल्की बारिश हो सकती है. दक्षिण बिहार के जिलों जैसे पटना, गया, रोहतास, नालंदा, नवादा, जहानाबाद, शेखपुरा, बेगूसराय, लखीसराय, आरा, बक्सर, रोहतास, अरवल, भभुआ, औरंगाबाद, भागलपुर, जमुई, मुंगेर, बांका और खगड़िया में तापमान 36 डिग्री के आसपास आ गया था, लेकिन आज और कल से यह बढ़ना शुरू होगा और 16-17 मई को तापमान 40 डिग्री के करीब पहुंच जाएगा. 


कुल मिलाकर बिहार में मौसम बदलने वाला है. उत्तर बिहार में हल्की बारिश की उम्मीद है, जबकि दक्षिण बिहार में तापमान बढ़ेगा. लोगों को सलाह दी जाती है कि वे मौसम के अनुसार तैयार रहें और जरूरत पड़ने पर सावधानी बरतें. गर्मी से बचने के लिए पानी ज्यादा पिएं, हल्के कपड़े पहने और धूप में बाहर जाने से बचें. बारिश की स्थिति में अपने साथ छाता और रेनकोट रखना न भूलें. इस तरह से बिहार में मौसम का मिजाज लगातार बदल रहा है. जहां एक ओर कुछ जिलों में हल्की बारिश से राहत मिलेगी, वहीं दूसरी ओर कुछ जिलों में गर्मी का प्रकोप बढ़ेगा. मौसम की ताजा जानकारी के लिए स्थानीय मौसम विभाग की सलाह पर ध्यान दें और उसी के अनुसार अपने दिन की योजना बनाएं.


ये भी पढ़िए-  Jharkhand News: मंत्री आलमगीर से ईडी ने शुरू की पूछताछ, पीएस और घरेलू सहायक के ठिकानों से मिले थे करोड़ों रुपए