Bihar Weather: गया से गुजर रही मानसून की टर्फ लाइन, अगले 24 घंटे में इन जिलों में होगी भारी बारिश
Advertisement

Bihar Weather: गया से गुजर रही मानसून की टर्फ लाइन, अगले 24 घंटे में इन जिलों में होगी भारी बारिश

मानसून की टर्फ लाइन (Bihar Weather) पश्चिम हिमालय की तराई से होकर गुजर रही है. यूपी के पूर्वी भाग गोरखपुर, बिहार के गया, झारखंड के जमशेदपुर, बालासोर होते दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी से गुजर रही है.

बिहार में इन जिलों में होगी बारिश  (फाइल फोटो)

Patna: बिहार के कई हिस्से में पिछले 24 घंटे के दौरान बारिश (Rain In Bihar) होने की खबर सामने आई है. प्रदेश के उत्तर पूर्व, उत्तर मध्य के अनेक भागों में एवं उत्तर पश्चिम के कुछ भागों में बारिश हुई है. वहीं, दक्षिण बिहार के एक-दो स्थानों पर हल्की से मध्यम स्तर की वर्षा दर्ज की गई.

इसके अलावा, प्रदेशभर के एक-दो स्थानों पर भारी वर्षा भी दर्ज की गई. सूबे के महुआ के 80.2 मिलीमीटर, मोतिहारी 72.0 मिलीमीटर, लालबिहिया घाट 75.0 मिलीमीटर और भीमनगर में 62 मिलीमीटर वर्षापात दर्ज की गई है.

सेटेलाइट से प्राप्त जानकारी के मुताबिक, मानसून की टर्फ लाइन (Bihar Weather) पश्चिम हिमालय की तराई से होकर गुजर रही है. यूपी के पूर्वी भाग गोरखपुर, बिहार के गया, झारखंड के जमशेदपुर, बालासोर होते दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी से गुजर रही है.

आसमान में एक चक्रवर्ती संचरण का क्षेत्र पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी और उत्तर आंध्र प्रदेश के तटवर्ती भागों में था. अब पश्चिम मध्य और उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी और दक्षिण ओडिशा और आंध्र प्रदेश के बीच औसत समुद्र तल से औसत 3.1 और 7.6 किलोमीटर के बीच अवस्थित है.

फिलहाल जानकारी ये है कि मानसून की टर्फ लाइन झुकाव ऊंचाई बढ़ने के साथ दक्षिण-पच्छिम की तरफ है. अगले 48 घंटो के दौरान एक कम दवाब का क्षेत्र उत्तर-पच्छिम उत्तर मध्य बंगाल की खाड़ी में बनने का आसार है. 

इनसब मौसमी आकड़े के प्रभाव से अगले 24 घंटे के बीच बिहार के उत्तर मध्य और उत्तर पूर्व में हल्की और मध्य स्तर की बारिश होने का पूर्वानुमान है, जबकि उत्तर पश्चिम जिलो में भारी बारिश और वज्रपात होने का पूर्वानुमान है. बिहार के सीतामढ़ी, अररिया, किशनगंज और पूर्वी चंपारण में भारी बारिश का पूर्वानुमान है. 

Trending news