Bihar में छठे दौर के शिक्षक नियोजन ने पकड़ी रफ्तार, जानें बिहार-झारखंड की आज की Top News

बिहार में प्राथमिक शिक्षा विभाग ने छठे दौर के दूसरे फेज की कांउसिलिंग की तारीख घोषित कर दी गई है. बता दें कि इससे पहले इसी महीने पहले फेज की कांउसिलिंग पूरे बिहार में हुई थी.

Bihar में छठे दौर के शिक्षक नियोजन ने पकड़ी रफ्तार, जानें बिहार-झारखंड की आज की Top News
छठे दौर के शिक्षक नियोजन ने पकड़ी रफ्तार (फाइल फोटो)

Patna: बिहार में प्राथमिक शिक्षा विभाग ने छठे दौर के दूसरे फेज की कांउसिलिंग की तारीख घोषित कर दी गई है. बता दें कि इससे पहले इसी महीने पहले फेज की कांउसिलिंग पूरे बिहार में हुई थी. लेकिन धांधली के आरोप में 400 नियोजन इकाई की काउंसलिंग रद्द कर दी गई थी. उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव (UP Assembly Elections 2022) की तैयारी सभी राजनीतिक दलों ने शुरू कर दी है. इसी क्रम में जनता दल यूनाइटेड ने भी यूपी के चुनावी रण में ताल ठोंकने का ऐलान कर दिया है. 

बिहार सरकार में शामिल विकासशील इंसान पार्टी (VIP) के राजग के विधायकों की बैठक में नहीं जाने के फैसले पर अपने ही विधायकों द्वारा सवाल उठाए जाने के बाद बुधवार को वीआईपी प्रमुख मुकेश सहनी (Mukesh Sahni) ने तेवर कड़े कर लिए हैं.  बिहार विधानसभा के मानसून सत्र (Monsoon season) के दौरान जब सदन में भाषण देने के लिए पूर्व डिप्टी सीएम व नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) खड़े हुए तो पक्ष व विपक्ष दोनों ही तरफ से नेताओं के बीच हंगामा शुरू हो गया. इस दौरान तेजस्वी ने विधायकों के साथ सदन में हुए बदसलूकी का मामला उठाया है. वहीं,  दरभंगा शहर के मिर्जापुर निवासी राहुल हत्याकांड मामले में राहुल के परिजन आज एसपी बाबूराम से मिले. इसके बाद परिजन न्याय के प्रति आश्वस्त दिखे. परिजनों का कहना है कि उन्हें न्याय चाहिए, इस हत्याकांड में शामिल लोगों को कड़ी से कड़ी सजा मिले.आइये जानते है; आज की बड़ी खबर: 

शिक्षक नियोजन के छठे फेज के दूसरे दौर की तारीख जारी

शिक्षा विभाग ने प्राथमिक स्कूलों में शिक्षक नियोजन की प्रक्रिया तेज कर दी है. इसी क्रम में बुधवार को प्राथमिक शिक्षा विभाग ने छठे दौर के दूसरे फेज की कांउसिलिंग की तारीख घोषित की. बता दें कि इससे पहले इसी महीने पहले फेज की कांउसिलिंग पूरे बिहार में हुई थी. लेकिन धांधली के आरोप में 400 नियोजन इकाई की काउंसलिंग रद्द कर दी गई थी, जिसके बाद विभाग ने आज जो काउंसिलिंग की तारीख घोषित की है, उसमें क्लास छह से आठ तक के स्कूलों में शिक्षक नियोजन का जिक्र है. यानि इस दौर में छह से आठ तक के स्कूलों के लिए नियोजन होगा.

' BJP के साथ चुनाव लड़ना चाहती है JDU'

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव (UP Assembly Elections 2022) की तैयारी सभी राजनीतिक दलों ने शुरू कर दी है. इसी क्रम में जनता दल यूनाइटेड ने भी यूपी के चुनावी रण में ताल ठोंकने का ऐलान कर दिया है. पार्टी ने यूपी चुनाव के लिए केसी त्यागी (KC Tyagi) को प्रभारी बनाया है. इस बीच, केसी त्यागी ने ऐलान किया है कि JDU यूपी के 2022 विधानसभा चुनाव में पूरे दमखम के साथ उतरेगी. उन्होंने कहा कि जेडीयू (JDU) चुनाव लड़ने के लिए कमर कस चुकी है. उन्होंने बताया कि जेडीयू की पहली प्राथमिकता रहेगी कि एनडीए (NDA)  में रहकर वो चुनाव लड़े और अगर यह गठबंधन नहीं हो पाया तो जेडीयू ने करीब 200 से ज्यादा सीटों पर अपना भाग्य अजमाएगी. वहीं, मुकेश सहनी पर उत्तर प्रदेश प्रशासन की कार्रवाई पर केसी त्यागी ने कहा, 'यह गलत हुआ है. फ्रेंडली पार्टियों को इस तरीके से व्यवहार नहीं करना चाहिए. वाराणसी में मुकेश सहनी (Mukesh Sahani) के साथ जो हुआ है वह गलत हुआ है.'

'पर्दे के अंदर रहकर कोशिश की तो पर्दे में आग लगा देंगे'

बिहार सरकार में शामिल विकासशील इंसान पार्टी (VIP) के राजग के विधायकों की बैठक में नहीं जाने के फैसले पर अपने ही विधायकों द्वारा सवाल उठाए जाने के बाद बुधवार को वीआईपी प्रमुख मुकेश सहनी (Mukesh Sahni) ने तेवर कड़े कर लिए हैं. उन्होंने कहा कि वीआईपी एक जुट है और जो भी लोग पर्दे के पीछे ऐसा खेल कर रहे हैं, वे सावधान रहें पर्दे में आग लगा देंगे. वीआईपी प्रमुख और बिहार के मंत्री मुकेश सहनी ने यहां एक वीडियो जारी कर कहा कि वीआईपी के सभी विधायक एकजुट हैं कहीं कोई मतभेद नहीं हैं. उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि कोई भी ताकत नहीं है जो हमारे विधायकों को गुमराह कर सके. सभी एकजुट हैं.

तेजस्वी के भाषण पर सदन में हंगामा

बिहार विधानसभा के मानसून सत्र (Monsoon season) के दौरान जब सदन में भाषण देने के लिए पूर्व डिप्टी सीएम व नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) खड़े हुए तो पक्ष व विपक्ष दोनों ही तरफ से नेताओं के बीच हंगामा शुरू हो गया. इस दौरान तेजस्वी ने विधायकों के साथ सदन में हुए बदसलूकी का मामला उठाया है. तेजस्वी ने कहा कि विधायकों को सदन में जूतों से पिटवाया गया, यह कहां तक जायज है. साथ ही तेजस्वी ने कहा कि राज्य में दलितों के साथ इस सरकार में ज्यादती हो रही है. उन्होंने कहा कि जब अधिकारी मंत्री की नहीं सुनते हैं तो आम जनता की क्या सुनेंगे.

बिहार विधानसभा में उठी जनसंख्या नियंत्रण पर कानून बनाने की मांग

जनसंख्या नियंत्रण पर प्रभावी कानून बनाने की मांग की गूंज बिहार विधानसभा में भी सुनाई दी. ध्यानाकर्षण प्रस्ताव के जरिए भाजपा (BJP) और जदयू (JDU) के विधायक विनय कुमार की ओर से प्रस्ताव लाया गया, जिस पर जवाब देने के लिए सरकार की ओर से समय मांग लिया गया, लेकिन सदन में जनसंख्या नियंत्रण का मामला आते ही बिहार की राजनीति फिर से गर्म हो गई है. वहीं, जनसंख्या नियंत्रण के लिए कानून बने या नहीं, इसको लेकर बिहार एनडीए (NDA) में दो राय है. भाजपा की ओर से कानून बनाने की वकालत की जाती है, जबकि सहयोगी जदयू जागरूकता और महिला शिक्षा के जरिेए जनसंख्या नियंत्रण की बात करती रही है, लेकिन बुधवार को विधानसभा में इससे संबंधित सवाल आया, जिसमें जनसंख्या नियंत्रण के लिए कानून बनाने की वकालत की गई. विशेष बात ये है कि इस सवाल को उठानेवालों में जदयू के विधायक विनय कुमार भी शामिल थे.

राहुल हत्याकांड मामले में एसपी से मिले परिजन

दरभंगा शहर के मिर्जापुर निवासी राहुल हत्याकांड मामले में राहुल के परिजन आज एसपी बाबूराम से मिले. इसके बाद परिजन न्याय के प्रति आश्वस्त दिखे. परिजनों का कहना है कि उन्हें न्याय चाहिए, इस हत्याकांड में शामिल लोगों को कड़ी से कड़ी सजा मिले. कल परिजनों ने दरभंगा शहर के एक चिकित्सक पर मजदूरी का पैसा मांगने पर पीट-पीट कर हत्या करने का आरोप लगाया था. वहीं, एसएसपी बाबूराम ने कहा कि दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा. मामले में कई लोगों की गिरफ्तारी हुई है, उन्होंने अपना अपराध स्वीकार कर लिया है. परिजन के सभी आरोपों की निष्पक्ष जांच की जाएगी. दोषी कोई भी हो बख्शा नहीं जाएगा.

 

'