BPSC ने बढ़ाया जनसंपर्क पदाधिकारी पद के लिए फॉर्म भरने की तारीख, जानें क्या है अंतिम तिथि

BPSC News: बीपीएससी ने अभ्यर्थियों की सुविधा को देखते हुए ऑनलाइन आवेदन की तारीख अब 5 जुलाई तक बढ़ा दी है.  

BPSC ने बढ़ाया जनसंपर्क पदाधिकारी पद के लिए फॉर्म भरने की तारीख, जानें क्या है अंतिम तिथि
बीपीएससी ने बढ़ाया जनसंपर्क पदाधिकारी के फॉर्म भरने की तारीख (फाइल फोटो)

Patna: बिहार लोकसेवा आयोग (बीपीएससी) ने सहायक निदेशक सह जनसंपर्क पदाधिकारी पद के लिए फॉर्म भरने की तारीख बढ़ा दी है. बीपीएससी ने अभ्यर्थियों की सुविधा को देखते हुए ऑनलाइन आवेदन की तारीख अब 5 जुलाई तक बढ़ा दी है. बीपीएससी ने इसी साल 12 फरवरी को जनसंपर्क पदाधिकारी के 31 पदों के लिए आवेदन जारी किए थे.

आइए जानते हैं कि जातिवार और आरक्षणवार पदों की कुल कितनी संख्या है. 35 फीसदी आरक्षण महिलाओं को होने की वजह से 31 में 9 पद महिलाओं के लिए ही सुरक्षित हैं.  बाकी बचे 22 पदों पर ही शेष अभ्यर्थी आवेदन कर सकेंगे.

कुल 31 पदों में से 10 पद समान्य वर्ग के लिए है, जिसमें से 4 पद महिलाओं के लिए आरक्षित है. इसी तरह आर्थिक तौर पर कमजोर वर्ग के लोगों के लिए 3 पद है, जिसमें से एक महिला के लिए है. अनूसूचित जाति के लिए 6 व अनूसूचित जनजाति के लिए एक पद है. अत्यंत पिछड़ा वर्ग के लिए 7 पद है, जिसमें से एक मद महिलाओं के लिए आरक्षित है. इसी तरह पिछड़ा वर्ग के लिए 3 व पिछड़ा वर्ग की महिला के लिए एक पद आरक्षित है. 

शैक्षणिक योग्यता क्या है?

मान्यता प्राप्त संस्थान से पत्रकारिता की डिग्री होना आवश्यक है. इसके बाद लिखित व साक्षात्कार परीक्षा के आधार पर चयन होगा.
 
उम्र सीमा

सामान्य वर्ग के ऐसे लोग जिनकी आयु 1 अगस्त 2017 को न्यूनतम 21 जबकि अधिकतम 37 साल हो वो इस आवेदन को भर सकते हैं. अनारक्षित महिला के लिए 40 साल, अनूसूचित जाति और जनजाति के लिए 42 साल है.
 
किस तरह तैयार होगी मेरिट लिस्ट

लिखित और मौखिक परीक्षा के आए अंक के आधार पर मेरिट लिस्ट होगी तैयार.

ये भी पढ़ें- CM नीतीश ने समीक्षा बैठक में लिया फैसला, 15 जून तक 3 लाख मेट्रिक टन से अधिक गेहूं की होगी खरीद
 
फीस क्या है?

सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए 750 रूपए ,बिहार के एसी,एसटी अभ्यर्थियों के लिए 200 रूपए व 40 फीसद वाले दिव्यांग अभ्यर्थियों के लिए भी 200 रूपए तय है.
 
कैसे करें आवेदन

योग्य अभ्यर्थी को www.onlinebpsc.bihar.gov.in पर जाकर पहले रजिस्ट्रेशन कराना होगा फिर आगे की कार्रवाई होगी. फरवरी 2021 में ही बीपीएससी ने जनसंपर्क अधिकारी के लिए आवेदन मांगे थे लेकिन कुछ कारणों से आवेदन की तारीखों में विस्तार दिया गया है.