CBSE 12th Result: सीबीएसई 12वीं का परिणाम जारी, जानें पटना में किस स्ट्रीम से किसने किया टॉप

कोरोना की वजह से इस बार 12वीं की परीक्षा नहीं हुई. पिछले साल तक सीबीएसई रीजन वाइज टॉपर छात्रों की घोषणा करता था लेकिन इस बार इसकी जगह स्कूल टॉपर ने ले ली है.

CBSE 12th Result: सीबीएसई 12वीं का परिणाम जारी, जानें पटना में किस स्ट्रीम से किसने किया टॉप
सीबीएसई ने रिजल्ट जारी किया (फाइल फोटो)

Patna: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेंकेडरी एजुकेशन यानि सीबीएसई (CBSE Result) ने आज 12वीं के नतीजों का ऐलान कर दिया. साइंस, आर्ट्स और कॉमर्स के नतीजों की घोषणा आज दोपहर 2 बजे के बाद हुई. इस बार का परिणाम पिछले कई सालों से अलग रहा है. दरअसल, इस बार सफल छात्रों का परिणाम आंतरिक मूल्यांकन यानि इंटरनल एसेसमेंट के आधार पर जारी किया गया है.

कोरोना की वजह से इस बार 12वीं की परीक्षा नहीं हुई. पिछले साल तक सीबीएसई रीजन वाइज टॉपर छात्रों की घोषणा करता था लेकिन इस बार इसकी जगह स्कूल टॉपर ने ले ली है. पिछली बार की तरह इस बार भी केंद्रीय विद्यालय के छात्र और छात्राओं ने 12वीं के नतीजों में बढ़त लेने में कामयाब रहे. एक नजर पटना के बड़े स्कूलों के परिणाम पर यानि स्कूल टॉपर पर देते हैं-

पटना के लोयोला हाई स्कूल, कुर्जी की बात करें कि इस स्कूल के सभी 397 छात्र और छात्रा सफल हुए हैं. इस स्कूल के 104 छात्रों को 90 फीसदी से अधिक अंक मिले हैं.  80 से 89 फीसदी अंक लाने वाले छात्रों की संख्या 243 रही. साइंस में गणित विषय में पहले स्थान पर हर्ष वर्धन सिंह रहे, इन्हें 98.20 फीसदी अंक मिले.

इसके अलावा, साइंस में ही जीवविज्ञान में पहले स्थान पर मेहुल प्रताप सिंह रहे और इन्हें 96.60 फीसदी अंक मिले. कॉमर्स में पहले स्थान पर सौम्य आनंद रहे, इन्हें 500 में 476 अंक हासिल हुए और 95.20% अंक मिले हैं. आर्ट्स में पहले स्थान प्रिया शांडिल्य को 97.40%  अंक और 487 नंबर मिला है.

पटना में छात्राओं की पढ़ाई के लिए मशहूर नोट्रेडम एकेडमी ने भी नतीजों में शानदार प्रदर्शन किया है. आर्ट्स की छात्रा अनुष्का राय को 99 फीसदी अंक मिले, अनुष्का राय स्कूल टॉपर भी रहीं. कॉमर्स में स्तुति बंका को 98.8% फीसदी अंक मिले, ये दूसरी स्कूल टॉपर रहीं. साइंस में सृष्टि नाथ को 98.6 फीसदी अंक मिले, ये तीसरी स्कूल टॉपर रहीं. नोट्रेडम एकेडमी के सभी 332 छात्र फर्स्ट डिविजन से पास हुए.

केंद्रीय विद्यालय कंकड़बाग की वाई अश्विनी को साइंस में 99 फीसदी अंक मिले, वाई अश्विनी कर्नाटक से अपना संबंध रखती है. वाई अश्विनी इस स्कूल की टॉपर भी रहीं. इस स्कूल के सभी 377 छात्र सफल हुए. वहीं, केंद्रीय विद्यालय शेखपुरा मोड़ के परिणाम की बात करें तो इस स्कूल के सभी 302 छात्र परीक्षा में सफल रहे. कॉमर्स की मीराकांत स्कूल टॉपर रही. इन्हें 97 फीसद अंक मिले. इन्हें 500 में 485 अंक मिले। साइंस की अनन्या शर्मा को 96.8 फीसदी अंक मिले.
 

अगर सभी स्कूलों के परिणामों पर नजर डालें तो नतीजे कुछ इस तरह से सामने आते हैं-

स्ट्रीम                   टॉपर छात्रों के नाम           स्कूल का नाम                          रिजल्ट प्रतिशत में

साइंस                  वाई अश्विनी                  केंद्रीय विद्यालय,कंकड़बाग             99% अंक

साइंस                 हर्षवर्धन सिंह                 लोयोला हाईस्कूल                        98.20% अंक

आर्ट्स                 अनुष्का राय-                नोट्रेडम एकेडमी                             99% अंक

कॉमर्स                  स्तुति बंका                     नोट्रेडम एकेडमी                          98.8 % अंक 

कॉमर्स                  मीराकांत                    केंद्रीय विद्यालय,शेखपुरा मोड़             97 % अंक