बिहार में बीते 15 साल में 38 इंजीनियरिंग व 31 पाॅलिटेक्निक कॉलेज खोले गए: CM नीतीश
Advertisement

बिहार में बीते 15 साल में 38 इंजीनियरिंग व 31 पाॅलिटेक्निक कॉलेज खोले गए: CM नीतीश

Bihar News:  नीतीश कुमार ने ट्वीट कर बताया कि उनके सीएम बनने से पहले राज्य में इंजीनियरिंग व पॉलीटेक्निक के कितने कॉलेज थे और अब कितने कॉलेज हैं.

 

सीएम नीतीश बोले 15 सालों में 31 पाॅलिटेक्निक कॉलेज खोले गए (फाइल फोटो)

Patna: बिहार के सीएम नीतीश कुमार राज्य के युवाओं को बेहतर शिक्षा देने के लिए लगातार नए कॉलेज के निर्माण व शुरू करने पर जोर दे रहे हैं. इस बीच सीएम नीतीश कुमार ने ट्वीट कर बताया कि उनके सीएम बनने से पहले राज्य में इंजीनियरिंग व पॉलीटेक्निक के कितने कॉलेज थे और अब कितने कॉलेज को उन्होंने शुरू किया है.

सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि साल 1954 से 2005 तक राज्य में कुल 3 अभियंत्रण महाविद्यालय और 13 सरकारी पाॅलिटेक्निक संस्थान थे. उन्होंने कहा कि इन संस्थानों में इनकी प्रवेश क्षमता क्रमश: लगभग 800 एवं 3840 थी. 

सीएम ने कहा कि देश के पुराने अभियंत्रण महाविद्यालयों में से एक बिहार काॅलेज ऑफ इंजीनियरिंग, पटना को केन्द्र में रहते हुए उन्होंने वर्ष 2004 में NIT (National Institute of Technology) में परिवर्तित कराया था.

ये भी पढ़ें- बिहार में कोरोना से अब तक 9375 मौत, जानें ब्लैक फंगस से कितनों ने गंवाई जान

यही नहीं राज्य के युवाओं को तकनीक की शिक्षा लेने के लिए बाहर ना जाना पड़े इसके लिए उन्होंने पिछले 15 साल में 38 अभियंत्रण महाविद्यालयों तथा 31 पाॅलिटेक्निक संस्थानों की स्थापना की है. मुख्यमंत्री ने कहा कि अब इन संस्थानों में छात्रों की प्रवेश क्षमता क्रमश: 9975 और 11,332 हो गई है.

साथ ही नीतीश कुमार ने कहा कि अब राज्य के हर जिले में कम से कम एक अभियंत्रण संस्थान स्थापित है. उनके अनुसार, उच्च तकनीकी शिक्षा में विकास का प्रयास आगे भी जारी रहेगा.

Trending news