अब कुत्ते लगाएंगे कोरोना संक्रमित का पता! RT PCR की तरह ही 97 फीसदी सटीक नतीजे आए सामने
Advertisement

अब कुत्ते लगाएंगे कोरोना संक्रमित का पता! RT PCR की तरह ही 97 फीसदी सटीक नतीजे आए सामने

Bihar News: रिसर्च में सामने आया कि इंसान का वफादार साथी कुत्ता भी अब मिनटों में कोरोना संक्रमण की जानकारी दे सकता है.

 

रिसर्च में पता चला कि कुत्ता कोरोना संक्रमित लोगों की पहचान कर सकता है (सांकेतिक फोटो)

Patna: कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण के सटीक जांच के लिए कई दिनों का लंबा इंतजार करना अब पुरानी बात हो गई है. इंसान का वफादार साथी कुत्ता भी अब मिनटों में कोरोना संक्रमण की जानकारी दे सकता है. आपके पालतू कुत्ते द्वारा दी गई जानकारी 97 फीसदी तक सटीक हो सकती है. यह खुलासा कुत्तों पर की गई एक रिसर्च में हुआ है.

फ्रांस के वैज्ञानिकों ने किया शोध

फ्रांसीसी वैज्ञानिकों ने अपने शोध में पाया है कि सूंघने की शक्ति के लिए प्रशिक्षित किए गए कुत्ते इंसानी पसीने की महक से उनमें कोरोना संक्रमण का सटीक अनुमान लगा सकते हैं. खोजी कुत्ते कोविड स्क्रीनिंग का काम मिनटों में कर सकते हैं.

पेरिस के नेशनल वेटरनरी स्कूल ऑफ एल्फोर्ड के शोधकर्ताओं ने अपने अध्ययन में पाया कि कुत्ते अपनी सूंघने की क्षमता के बल पर इंसानों में कोरोना संक्रमण का 97 प्रतिशत तक सटीक अंदाजा दे सकते हैं. शोधकर्ता डॉमिनिक ग्रैंडजीन ने मामले पर रिसर्च किया है.

वायरस का पता लगाने में पहली बार कुत्तों का इस्तेमाल
अब तक कुत्तों को किसी विस्फोटक या ड्रग्स का पता लगाने के लिए ही प्रशिक्षित किया जाता रहा है  लेकिन ऐसा पहली बार हुआ जब उनकी सूंघने की क्षमता का उपयोग वायरल रोग का पता लगाने के लिए किया जा रहा है. ऐसा ही एक शोध पेन्सिल्वेनिया स्कूल ऑफ वेटरनरी मेडिसिन डॉग सेंटर में भी हो रहा है. इसमें यह पता लगाने की कोशिश हो रही है कि क्या कुत्ते टीका लगवा चुके लोगों और संक्रमित लोगों के बीच अंतर पता कर पाते हैं.

डब्ल्यूएचओ ने भी माना एक कुत्ता एक दिन में 300 स्क्रीनिंग करने में सक्षम
डब्ल्यूएचओ (WHO) के कोआर्डिनेशन से एक अंतरराष्ट्रीय टास्क फोर्स ने खोजी कुत्तों के कोविड स्क्रीनिंग क्षमता का भी पता लगाने की कोशिश की है. टास्क फोर्स ने पाया कि एक खोजी कुत्ता एक दिन में 300 इंसानों की कोविड स्क्रीनिंग कर सकता है और इसके लिए उस व्यक्ति से सीधे संपर्क में आने की जरूरत भी नहीं होगी.

ये भी पढ़ें- अब दो गज दूरी भी नहीं रोक पाएगा संक्रमण! हवा में 10 मीटर तक Coronavirus ले जाता है एयरोसोल

फिनलैंड एयरपोर्ट पर हुई कुत्तों की तैनाती
फिनलैंड के हेलसिंकी-वांता अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर संक्रमित यात्रियों का पता लगाने के लिए खोजी कुत्तों को तैनात किया जा चुका है. कई अन्य देशों में भी खोजी कुत्तों को कोरोना संक्रमण से जुड़े विषय में प्रशिक्षित किया जा रहा है. कुत्तों में सूंघने की क्षमता इंसानों के मुकाबले एक हजार गुना ज्यादा होती है. कोरोना के अलावा कुत्तों की इस शक्ति का उपयोग अब मधुमेह से लेकर मलेरिया जैसे रोगों तक का पता लगाने के लिए किया जा रहा है.

Trending news