सृजन घोटाला मामले में ED की कार्रवाई, मनोरमा देवी का मुख्य सहयोगी गिरफ्तार
Advertisement

सृजन घोटाला मामले में ED की कार्रवाई, मनोरमा देवी का मुख्य सहयोगी गिरफ्तार

ईडी ने एक बयान में कहा कि वित्तीय जांच एजेंसी ने घोष को धन शोधन रोकथाम कानून के प्रावधानों के तहत गिरफ्तार किया है.

सृजन घोटाला मामले में ED की कार्रवाई. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Patna: प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने गुरुवार को कहा कि उसने सृजन महिला विकास सहयोग समिति लिमिटेड (एसएमवीएसएसएल) की संस्थापक दिवंगत मनोरमा देवी के करीबी सहयोगी प्रणव कुमार घोष को गिरफ्तार किया है. यह मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़ा मामला है. ईडी ने एक बयान में कहा कि वित्तीय जांच एजेंसी ने घोष को धन शोधन रोकथाम कानून के प्रावधानों के तहत गिरफ्तार किया है.

इसमें कहा गया है कि घोष पर 'सृजन घोटाला' नामक बड़े घोटाले में शामिल होने का आरोप है, जिसमें सरकारी धन बिहार में एसएमवीएसएसएल के विभिन्न बैंक खातों में भेजा गया था. सृजन घोटाला 500 करोड़ रुपए से अधिक का है. ईडी ने कहा कि घोष देवी का करीबी सहयोगी था और उसने विभिन्न सरकारी अधिकारियों, बैंक अधिकारियों, निजी व्यक्तियों और अन्य सदस्यों के साथ मिलकर सरकारी धन को सृजन के खातों में स्थानांतरित करने की साजिश रची, जिसका उपयोग सभी साजिशकर्ताओं के लाभ के लिए किया गया था.

आरोप है कि एसएमवीएसएसएल ने बैंक अधिकारियों की मदद से बैंक ऑफ बड़ौदा, इंडियन बैंक और भागलपुर को-ऑपरेटिव बैंक में कई बैंक खाते खोले. इसमें आगे कहा कि सरकारी अधिकारियों के साथ साजिश कर जिला भूमि अधिग्रहण कार्यालय, इंदिरा आवास योजना, जिला कल्याण योजना, आदि में पड़ी राशि सृजन के खाते में ट्रांसफर कर दी गई.

ये भी पढ़ें- सृजन घोटाला: ED ने कारोबारी प्रणव घोष को किया गया गिरफ्तार, मुख्य सलाहकार की भूमिका निभाने का आरोप

ईडी ने कहा कि साजिश को आगे बढ़ाने के लिए सृजन के धन का दुरुपयोग गाजियाबाद, पुणे, पटना, भागलपुर, आदि में फ्लैट और अन्य अचल संपत्तियों की खरीद के लिए किया गया था. ईडी ने सीबीआई द्वारा दर्ज प्राथमिकी के आधार पर मनी लॉन्ड्रिंग का मामला दर्ज किया था.

जांच के दौरान, यह पता चला कि आरोपी ने अपराध की आय से चल और अचल संपत्ति अर्जित की थी. प्रारंभिक जांच के परिणामस्वरूप, 32 फ्लैट, 18 दुकानों, 38 सहित 18.45 करोड़ रुपए की संपत्ति को कुर्क करने के दो आदेश जारी किए गए थे. प्लॉट/मकान, 47 बैंक खाते, अन्य शामिल हैं.

ईडी ने कहा, 'जांच के दौरान, घोष ने सहयोग नहीं किया और उन्होंने ईडी द्वारा जारी समन का पालन नहीं किया था. इसलिए, उन्हें 6 अगस्त को गिरफ्तार किया गया और एक अदालत ने 5 दिन की ईडी हिरासत में भेज दिया.'

(इनपुट- आईएएनएस)

Trending news