सभी को रोजगार और समय पर मिले पैसा, सामुदायिक रसोई ठीक से चले: CM नीतीश

Patna News: सीएम ने कहा कि ग्रामीण इलाकों के साथ-साथ शहरी क्षेत्रों में गरीब लोगों को काम मिले, ताकि उन्हें किसी प्रकार की असुविधा न हो.  

सभी को रोजगार और समय पर मिले पैसा, सामुदायिक रसोई ठीक से चले: CM नीतीश
सभी को रोजगार और समय पर मिले पैसा: CM नीतीश (फाइल फोटो)

Patna: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार सृजन एवं लॉकडाउन के दौरान चलाए जा रहे सामुदायिक किचन के संबंध में समीक्षा बैठक की.  

गरीबों को मिले काम 
बैठक में मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए लॉकडाउन लगाया गया है. लॉकडाउन के दौरान इच्छुक सभी लोगों को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए तत्परता से काम करें. सबको रोजगार मिले यह सुनिश्चित करना है, कोई मजदूर काम से वंचित न रहे. पिछली बार भी लॉकडाउन के दौरान बाहर से आए हुए लोगों के साथ-साथ यहां के भी इच्छुक लोगों के लिए MNREGA के माध्यम से रोजगार सृजित किए गए थे.

सीएम नीतीश ने कहा कि इस बार भी मनरेगा के माध्यम से लोगों को काम का अवसर देना है. उन्होंने कहा कि ग्रामीण इलाकों के साथ-साथ शहरी क्षेत्रों में गरीब लोगों को काम मिले, ताकि उन्हें किसी प्रकार की असुविधा न हो. कार्य करने वाले श्रमिकों का पारिश्रमिक ससमय मिलना सुनिश्चित कराएं. 

अधिक से अधिक लोगों को रोजगार 
नीतीश कुमार ने कहा कि 'सात निश्चय पार्ट-2' के तहत चलायी गई योजनाओं को मंजूरी दी गई है. जल-जीवन-हरियाली अभियान के अंतर्गत किए जा रहे कार्यों के साथ-साथ अन्य कई सरकारी योजना के तहत निर्माण कार्य भी चलाए जा रहे हैं. उन्होंने कहा कि इन सभी योजनाओं में अधिक से अधिक लोगों को रोजगार उपलब्ध करायी जाए.

ये भी पढ़ें: लालू यादव की राजनीति में 'री-एंट्री'! RJD विधायकों से संवाद कर देंगे 'कोरोना मंत्र'

मास्क-सोशल डिस्टेंसिंग बहुत जरूरी
मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी कार्य स्थलों पर कोविड एप्रोप्रिएट विहेवियर का ठीक से पालन कराएं. लोगों को कोरोना के प्रति सचेत रखें. उन्होंने कहा कि लोग आपस में दूरी बनाकर कार्य करें तथा मास्क का प्रयोग जरुर करें.

सामुदायिक रसोई का सुचारु रुप से चले
सीएम ने कहा कि सभी जिलों में गरीब, निर्धन एवं असहायों के लिए सामुदायिक रसोई का सुचारु रुप से संचालन कराएं, ताकि उन्हें किसी प्रकार की असुविधा न हो. इन केंद्रों पर भी कोविड नियमों का पालन करायी जाए.

रोजगार की जानकारी दें
मुख्यमंत्री ने कहा कि माइकिंग के द्वारा गांव-गांव तक रोजगार की उपलब्धता को लेकर लोगों को जानकारी दें. साथ ही कोरोना संक्रमण के प्रति लोगों को सतर्क और सजग करने के लिए निरंतर अभियान चलाते रहें.