बिहार: जेपी गंगा पथ निर्माण के लिए IIT रूड़की के विशेषज्ञों का दौरा, शुरू होगा काम
Advertisement

बिहार: जेपी गंगा पथ निर्माण के लिए IIT रूड़की के विशेषज्ञों का दौरा, शुरू होगा काम

गंगा में अप्रत्याशित पानी का बहाव के कारण फिलहाल कंस्ट्रक्शन का कार्य प्रभावित हुआ है. जेपी गंगा पथ के पथ नुरूद्दीन घाट से धर्मशाला घाट तक पथ में कार्य संवेदक के द्वारा शुरू नहीं किया गया. 

आईआईटी रुड़की से विशेषज्ञों की टीम आई है.

पटना: दीघा से दीदारगंज तक निर्माणाधीन जेपी गंगा पथ का निर्माण कार्य जोर शोर से चल रहा है. गंगा में अप्रत्याशित पानी का बहाव के कारण फिलहाल कंस्ट्रक्शन का कार्य प्रभावित हुआ है. जेपी गंगा पथ के पथ नुरूद्दीन घाट से धर्मशाला घाट तक पथ में कार्य संवेदक के द्वारा शुरू नहीं किया गया. 

इस मामले में उनके द्वारा यह बताया गया कि गंगा नदी में बहाव के निरंतर बदलाव के कारण मूलतः इसका निर्माण जो बांध पर किया जाना था वह अब संभव लग रहा है. बिहार स्टेट रोड डेवलपमेंट कारपोरेशन लिमिटेड एवं उच्च स्तर पर इस पथ में निर्माण की समीक्षा की गई और यह निर्णय हुआ कि नदी के बहाव के प्रकृति का अध्ययन आईआईटी रूड़की से कराया जाए एवं इसके अनुरूप निर्माण कार्य कैसे कराया जाए.

आपको बता दें कि अगर इस पथ का निर्माण साथ-साथ नहीं हुआ तो जेपी गंगा पथ की पूर्ण उपयोगिता नहीं हो सकेगी. आईआईटी रूड़की के विशेषज्ञ जेड अहमद ने भी गंगा नदी के बहाव से उत्पन्न कटाव की गहन समीक्षा की तथा उन्होंने आश्वासन दिया कि जल्द ही एक रिपोर्ट आईआईटी, रूड़की बिहार स्टेट रोड डेवलपमेंट काॅरपोरेशन लिमिटेड को सौंपेगी.

जेपी गंगा पथ एक बहु प्रतिक्षित परियोजना है तथा इसका निर्माण से पटना शहर के अंदर यातायात के दवाब को मुक्त करेगी. पथ के प्रारम्भ में 5.90 कि0मी0 में पथ पटरी के अलावा दोनों छोर पर 5 मीटर की हरित पट्टी एवं गंगा नदी की ओर तट पर 5 मीटर के वाकिंग ट्रैक का प्रावधान किया गया है.

Trending news