रेलवे यात्री के लिए जरूरी खबर, स्लीपर किराए पर कर सकेंगे एसी बॉगी में सफर
Advertisement

रेलवे यात्री के लिए जरूरी खबर, स्लीपर किराए पर कर सकेंगे एसी बॉगी में सफर

India Railway News: भारतीय रेलवे (India Railway) जल्दी ही ट्रेनों में एसी इकोनॉमी क्लास की शुरुआत करने के लिए पूरी तरह से तैयार है.

 रेलवे यात्रियों के लिए एक अच्छी खबर (फाइल फोटो)

Patna: बिहार और झारखंड के रेलवे यात्रियों (Indian Railways) के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है कि वह स्लीपर क्लास के किराए में अब एसी बोगी में सफर कर सकते हैं. रेलवे मंत्रालय (Railway Ministry) ने इसके लिए एक नई योजना बनाई है. इसके तहत काफी कम किराया देकर भी आप एसी इकोनॉमी क्लास में सफर की यात्रा कर सकेंगे. 

दरअसल, रेलवे अभी अपने कोच में बदलाव कर रहा है. इस अपग्रेडेशन की प्रक्रिया के दौरान यात्री इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं. सूत्रों से खबर मिली है कि रेलवे ( India Railway) जल्दी ही ट्रेनों में एसी इकोनॉमी क्लास की शुरुआत करने के लिए पूरी तरह से तैयार है.

खबर है कि रेलवे ने इकोनॉमी क्लास के कोच को भारतीय रेलवे के कई जोन में अब तक कुल 27 कोच दिए हैं. इस नए एसी-इकोनॉमी कोचों को पश्चिम रेलवे के तहत दुरंतो ट्रेन और देश के अन्य हिस्सों में चलने वाली ट्रेनों के साथ पहले जोड़ा जाएगा. इकोनॉमी क्लास के कोच में 72 बर्थ हो सकते हैं, जबकि मौजूदा एसी-3 में 83 बर्थ होते हैं. अभी रेलवे ने इस क्लास के लिए किरायातय नहीं किया है, ऐसे में इस दौरान रेलवे यात्रियों को इस सुविधा का लाभ दे सकता है. 

भारतीय रेलवे इस बात को ध्यान रख किराया तय करने के मूड में है कि इकोनॉमिक क्लास का किराया उतना रखा जाए, जो आमतौर पर स्लीपर यानी नॉन एसी का टिकट खरीदते हैं. हालांकि, ज्यादातर लोग इसका किराया थर्ड एसी के बराबर रखने के पक्ष में है. जानकारी के अनुसार, रेल मंत्रालय जल्द ही इसके किराए पर औपचारिक रूप से फैसला ले सकता है.

नए एसी इकनॉमी क्लास का डिजाइन बिना AC स्लीपर क्लास का अपग्रेड माना जा रहा है. यह लगभग एसी 3 टियर के जैसा ही होगी. इसमें एक्सट्रा बर्थ के लिए अलग से बे बनाया जाएगा. साथ ही एसी इकोनॉमी क्लास का नाम 3E रखा जा सकता है. ताकि आरक्षण कराते समय सहूलियत रहे. बता दें कि एक दशक पहले गरीब रथ ट्रेनों में एसी इकोनॉमी क्लास की शुरुआत की गई थी, लेकिन यह सफल साबित नहीं हुआ.  

Trending news