राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में JDU करेगी मंथन, नए अध्यक्ष के नाम पर लग सकती है मुहर

जनता दल यूनाइटेड के लिए आज का दिन काफी अहम माना जा रहा है. दिल्ली में चल रही कार्यकारिणी की बैठक में पार्टी के नए अध्यक्ष के नाम पर मुहर लग सकती है.

राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में JDU करेगी मंथन, नए अध्यक्ष के नाम पर लग सकती है मुहर
नए अध्यक्ष के नाम पर लग सकती है मुहर. (फाइल फोटो)

Patna: दिल्ली में जनता दल यूनाइटेड (JDU) की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक चल रही है. तमाम राजनीतिक उठापटक के दौर से गुजर रही जेडीयू के लिए ये बैठक काफी अहम मानी जा रही है. दरअसल, आरसीपी सिंह (RCP Singh) के केंद्रीय मंत्रिमंडल में जगह बनाने के बाद नए पार्टी अध्यक्ष को लेकर चर्चाओं का बाजार गर्म चल रहा है. कयास लगाए जा रहे हैं कि जेडीयू की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक के बाद पार्टी को राष्ट्रीय अध्यक्ष पद के लिए नया चेहरा मिल जाएगा.

दौड़ में ललन सिंह और कुशवाहा
वहीं, केंद्र में मंत्री बनने से चूक गए ललन सिंह (Lalan Singh) इस बार हार नहीं मानना चाहते हैं. उधर, कुछ वक्त पहले जेडीयू का दामन थामने वाले उपेंद्र कुशवाहा (Upendra Kushwaha) का नाम भी नए राष्ट्रीय पार्टी अध्यक्ष की लिस्ट में शामिल हैं.

JDU और नीतीश राजनीतिक संकट से गुजर रहे हैं!
जनता दल यूनाइटेड की कार्यकारिणी की बैठक को लेकर सियासी पारा भी चरम पर है. जहां एक तरफ कांग्रेस का कहना है कि जेडीयू और नीतीश कुमार (Nitish Kumar)  दोनों इस वक्त राजनीतिक संकट के दौर से गुजर रहे हैं, राष्ट्रीय अध्यक्ष कोई भी बने पार्टी का टूटना तय है. वहीं, कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता राजेश राठौड़ का कहना है कि जिस तरह नीतीश कुमार पार्टी टूटने के डर से जीतन राम मांझी (Jitan Ram Manjhi) को सीएम पद से हटाकर खुद मुख्यमंत्री बने, हो सकता फिर पार्टी को बचाने का हवाला देकर खुद ही राष्ट्रीय अध्यक्ष बन जाएं.

जनता JDU से ऊब चुकी है- RJD
इधर, आरजेडी (RJD)  का मानना है कि जेडीयू किसी को भी राष्ट्रीय अध्यक्ष बना ले, कोई फायदा नहीं होने वाला है. पार्टी प्रवक्ता मृत्युंजय तिवारी ने कहा कि जनता ने जेडीयू को नकार दिया है. नीतीश कुमार के राष्ट्रीय अध्यक्ष रहते जेडीयू तीन नंबर की पार्टी हो गई, अब कोई लाभ नहीं होने वाला है. बिहार की जनता जेडीयू से ऊब चुकी है.

ये भी पढ़ें- आज हो सकता है JDU के नये अध्यक्ष का ऐलान, जानें बिहार-झारखंड की आज की Top News

'पार्टी का अंदरुनी मुद्दा है'
दूसरी तरफ सत्ता पक्ष में जेडीयू का साथ दे रही बीजेपी (BJP) के मुताबिक, नीतीश जेडीयू के सर्वमान्य नेता हैं. बीजेपी के अनुसार, नीतीश कुमार ही तय करेंगे की अगला राष्ट्रीय अध्यक्ष कौन होगा. बीजेपी ने संगठन में हेरफेर को पार्टी का अंदरनी मुद्दा बताया है.

JDU ने दिया सीधा जवाब
आरोप-प्रत्यारोप के दौर में जनता दल ने साफ कर दिया है कि बैठक है और बैठक में जिन भी मुद्दों पर चर्चा होगी, जो भी निर्णय लिए जाएंगे वो मीडिया को बता दिए जाएंगे.

किसके हाथ होगी कमान?
दो शिफ्ट में होने वाली JDU की इस बैठक में राष्ट्रीय अध्यक्ष के नाम के साथ यूपी चुनाव के मुद्दे पर भी चर्चा की संभावना है. बहरहाल मीटिंग पर जेडीयू कार्यकर्ताओं के साथ-साथ विपक्ष की भी निगाहें टिकी है कि किस नए नायक के हाथ में पार्टी की कमान सौंपी जाती है.