बिहार के इस जिले में खोला जाएगा मेडिकल कॉलेज, कैबिनेट बैठक में दी गई स्वीकृति
Advertisement

बिहार के इस जिले में खोला जाएगा मेडिकल कॉलेज, कैबिनेट बैठक में दी गई स्वीकृति

जानकारी के मुताबिक, सुपौल जिले में नया लोहिया मेडिकल कॉलेज अस्पताल के निर्माण की स्वीकृति दी गई है. इसके लिए कुल 603 करोड़ 68 लाख की लागत पर वित्तीय वर्ष 2022-23 में योजना की प्रशासनिक स्वीकृति दे दी है. 

बिहार के इस जिले में खोला जाएगा मेडिकल कॉलेज, कैबिनेट बैठक में दी गई स्वीकृति

पटना: पटना में बुधवार को राज्य हित के लिए कैबिनेट बैठक में कई अहम फैसले लिए गए. इस दौरान स्वास्थ्य सेवाओं और सुविधाओं को अधिक से अधिक बढ़ाने पर जोर दिया गया. इसके अलावा ड्रेनेज सिस्टम सुधारने, और गंदे पानी की निकासी की उचित व्यवस्था पर भी फैसला लिया गया. इस तरह 24 अहम एजेंडों पर मुहर लगी है. इसी कड़ी में राज्य में सुपौल जिले में एक नया सरकारी मेडिकल कालेज अस्पताल खुला जाना तय हुआ है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में मंगलवार को आयोजित कैबिनेट की बैठक में स्तावों की स्वीकृति में यह भी शामिल था. 

अब तक 14 मेडिकल कॉलेज स्वीकृत, निर्माण जारी
जानकारी के मुताबिक, सुपौल जिले में नया लोहिया मेडिकल कॉलेज अस्पताल के निर्माण की स्वीकृति दी गई है. इसके लिए कुल 603 करोड़ 68 लाख की लागत पर वित्तीय वर्ष 2022-23 में योजना की प्रशासनिक स्वीकृति दे दी है. सुपौल में नव स्थापित होनेवाला लोहिया मेडिकल कॉलेज अस्पताल राज्य का 15वां सरकारी संस्थान होगा, जिसका निर्माण कार्य कराया जायेगा. राज्य में अभी तक 14 मेडिकल कॉलेजों की स्थापना का कार्य पाइप लाइन में हैं. इसमें सीवान, भोजपुर, बक्सर, सीतामढ़ी, जमुई, महुआ (वैशाली), झंझारपुर (मधुबनी), समस्तीपुर, पूर्णिया, छपरा, सीवान, मोतिहारी, मुंगेर और बेगूसराय की स्वीकृति पहले दी जा चुकी है. अभी तक राज्य में सरकारी क्षेत्र में 12 मेडिकल कॉलेज अस्पतालों की मान्यता मिल चुकी है.

957 करोड़ रुपये से दूर होगी पटना में जलजमाव की समस्या
कैबिनेट विभाग के अपर मुख्य सचिव डा एस सिद्धार्थ ने बताया कि राजधानी में बारिश में होनेवाले जलजमाव को दूर करने के लिए 957 करोड़ की योजना पर मुहर लगी है. राजधानी में बरसात में होनेवाले जलजमाव को दूर करने के लिए एक एकीकृत योजना बनायी गयी थी. कंसल्टेंट के सुझाव के बाद पटना में होनेवाले जलजमाव के नौ कैटमेंट जोन को चिह्नित किया गया था. इसके लिए राज्य योजना से पटना को एक हजार करोड़ की स्वीकृति दी गयी थी.

यह भी पढ़िएः पटना में द्रौपदी मुर्मू ने जुटाया समर्थन, मंत्री सम्राट चौधरी ने कहा- उनका राष्ट्रपति बनना तय

Trending news